pc: amarujala

नए साल में कई बदलाव होने की उम्मीद है और एक अहम बदलाव दुनिया के सबसे बड़े मल्टीमीडिया मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप में हो रहा है। आमतौर पर व्हाट्सएप चैट बैकअप के लिए यूजर्स को पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन अब आपको इसकी जरूरत पड़ेगी। व्हाट्सएप जल्द ही चैट बैकअप के लिए गूगल ड्राइव के साथ मिलकर स्टोरेज का इस्तेमाल शुरू कर रहा है। रोलआउट दिसंबर 2023 में शुरू हुआ और यह जल्द ही सभी के लिए उपलब्ध होगा। व्हाट्सएप सभी यूजर्स को इस नीति परिवर्तन को लागू करने से 30 दिन पहले सूचित करेगा।

क्या पड़ेगा असर??
एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप चैट बैकअप अब Google ड्राइव स्टोरेज में शामिल किया जाएगा, जिसका अर्थ है कि आपको केवल 15 जीबी के लिए अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप लेना होगा। इसमें जीमेल, गूगल ड्राइव और अन्य में डेटा सेव करना शामिल होगा। 15 जीबी से अधिक स्टोरेज पर शुल्क लगेगा। ध्यान देने वाली बात यह है कि iOS डिवाइस में चैट बैकअप के लिए केवल 5 जीबी मुफ्त स्टोरेज मिलता है, और अतिरिक्त स्टोरेज के लिए शुल्क लगता है।

pc: amarujala

गूगल अकाउंट के साथ 15 जीबी स्टोरेज
Google अपने खाता उपयोगकर्ताओं को कुल 15 जीबी मुफ्त क्लाउड स्टोरेज प्रदान करता है, जिसका उपयोग उपयोगकर्ता जीमेल, Google फ़ोटो और अन्य फ़ाइलों के लिए करते हैं। यदि आप एक व्हाट्सएप एंड्रॉइड यूजर हैं और आपका 15 जीबी स्टोरेज कोटा खत्म हो गया है, तो आपको Google One का सब्सक्रिप्शन लेना होगा, जो एक शुल्क आधारित सब्सक्रिप्शन है।

pc: amarujala

निःशुल्क व्हाट्सएप चैट विकल्प:
अगर आप अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप फ्री में रखना चाहते हैं तो आपको छोटी-छोटी फाइलें गूगल ड्राइव पर अपलोड करनी होंगी। इसके अतिरिक्त, आपको अनावश्यक फ़ोटो और वीडियो को हटाना होगा। सरल शब्दों में कहें तो आपको अपना गूगल ड्राइव स्टोरेज खाली करना होगा। दूसरा विकल्प चैट बैकअप के लिए वीडियो और फोटो को छोड़कर केवल टेक्स्ट का बैकअप लेना है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News