भारत में 5-जी स्मार्टफोन का जबरदस्त क्रेज है। वर्तमान में हर कोई नया 5-जी फोन खरीदने की कोशिश कर रहा है, लेकिन मौजूदा परिस्थितियों में ऐसा कदम आपके लिए घाटे का सौदा साबित हो सकता है। स्मार्टफोन कंपनियां इस साल एक के बाद एक स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं। इसमें कम लागत वाले 5-जी फोन भी शामिल हैं, जिन्हें विशेष रूप से भारतीय उपभोक्ताओं की जरूरतों और बजट को पूरा करने के लिए पेश किया जा रहा है। लेकिन उपभोक्ताओं को सस्ते 5-जी फोन खरीदने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं इसके पीछे के कारण।

5-जी प्लान होंगे महंगे

अगर आपका बजट सीमित है और आप 5-जी फोन खरीदना चाहते हैं तो आपको सस्ते 5-जी फोन की सीमित विशेषताओं के साथ काम करना होगा। हालांकि, इससे भी बड़ी समस्या 5-जी डेटा प्लान होगी, क्योंकि हर जानी-मानी कंपनी का 5-जी प्लान शुरुआत में महंगा होगा, जो आपके बजट को बर्बाद कर सकता है। बेहतर होगा कि उपलब्ध 3-जी सेवा में कुछ समय बिताएं और सही समय पर 5-जी स्मार्टफोन का चुनाव करें।

तब तक 5-जी तकनीक पुरानी हो जाएगी

यदि आप वर्तमान में एक नया 5-जी स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि जब तक भारत में 5-जी नेटवर्क लॉन्च नहीं होगा, तब तक आपके स्मार्टफोन की विशेषताएं पुरानी हो चुकी होंगी। अंत में आपको बिना किसी असफलता के एक नया फोन खरीदना होगा। थोड़ी देर इंतजार करने में ही समझदारी है।

5- जी स्पेक्ट्रम का आवंटन

रिलायंस जियो और एयरटेल ने 5-जी सेवा की घोषणा की है लेकिन इसे लॉन्च होने में काफी समय लगेगा। सरकार 15 दिन पहले ही 5-जी स्पेक्ट्रम आवंटित कर चुकी है। ऐसे में यह स्पष्ट है कि अगले छह महीने अभी भी परीक्षण सहित तकनीकी मामलों पर खर्च किए जाएंगे। इसलिए अगले एक साल के भीतर देश भर में 5-जी नेटवर्क उपलब्ध होने की कोई संभावना नहीं है। इसलिए अगर आप 5-जी स्मार्टफोन खरीदते हैं, तब भी आपको 5-जी नेटवर्क से काम करना होगा।

5- G को लॉन्च होने में काफी समय लगेगा

पिछले 3 वर्षों में 5-जी नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास धीमा रहा है। इसलिए भले ही जिन कंपनियों को 5-जी स्पेक्ट्रम आवंटित किया गया है, वे परीक्षण पूरा कर लें, लेकिन 5-जी को लॉन्च होने में लंबा समय लगेगा। जिस तरह 4-जी नेटवर्क शुरू में एक निश्चित क्षेत्र तक सीमित था, उसी तरह 5-जी का मामला भी होगा। इसे शुरू में कुछ शहरों में भी लॉन्च किया जाएगा और छोटे शहरों और गांवों तक पहुंचने में सालों लग सकते हैं। ऐसे में अगर यूजर 5-जी फोन खरीद भी लेता है तो उसे इसका फायदा नहीं मिलेगा। इंतजार करना जरूरी है।

सस्ते 5-G फ़ोन में बहुत से समझौते करने होते हैं

स्मार्टफोन निर्माता सस्ते 5-जी फोन में फीचर्स और रैम के मामले में काफी समझौता कर रहे हैं। यह उपयोगकर्ताओं को खराब प्रोसेसर, खराब गुणवत्ता वाला कैमरा, छोटी बैटरी आदि प्रदान करता है, जो लंबे समय तक नहीं चलता है। अगले दो साल के बाद 5-जी स्मार्टफोन की रैम कम होने लगेगी। एक गरीब घोड़े से बेहतर है कि कोई घोड़ा न हो।

Related News