गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने बुधवार को अल्फाबेट के अर्निंग कॉल के दौरान दिवाली तक जियोफोन नेक्स्ट के लॉन्च की पुष्टि की। उन्होंने कहा “हमने रिलायंस के साथ सह-विकसित मेड फॉर इंडिया किफायती स्मार्टफोन के साथ भी प्रगति की है। जियोफोन नेक्स्ट डिवाइस में प्रीमियम लोकलाइज्ड क्षमताएं हैं और यह दिवाली तक बाजार में लॉन्च होने की राह पर है।"

उन्होंने कहा कि भारत में देखा गया है कि लोग फीचर फोन से स्मार्टफोन पर शिफ्ट होना चाहते हैं। जियोफोन नेक्स्ट अंग्रेजी से ऊपर उठकर लोगों को उनके स्थानीय अधिकार देने के लिए बनाया गया है। पिचई ने ये भी कहा कि ये स्मार्टफोन (JioPhone Next) डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की एक नींव डालेगा। 3-5 साल के भीतर इसे बड़े प्रभाव नजर आएंगे।

इससे पहले, इसी सोमवार को रिलायंस जियो ने पहली बार आधिकारिक रूप से फोन की खासियतें बताने वाला वीडियो जारी किया था। गूगल और क्वालकॉम जैसे पार्टनर्स के साथ मिल कर बनाया गया ये फोन अपने आप में अनोखा है।

कंपनी ने ‘मेकिंग ऑफ जियोफोन नेक्स्ट’ वीडियो में बताया था कि कैसे जियोफोन नेक्स्ट लाखों भारतीयों के जीवन को बदलने की ताकत रखता है। जियोफोन Next प्रगति ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा. यह गूगल एंड्रॉइड द्वारा बनाया गया ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे खास तौर पर भारत के लिए बनाया गया है।

JioPhone Next

जियोफोन नेक्स्ट में पहला ऑपरेटिंग सिस्टम Pragati OS होगा जिसे संयुक्त रूप से जियो और गूगल द्वारा विकसित किया गया है, जिसे भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूलित किया गया है। इसमें automatic read-aloud of screen text, ट्रांसलेशन, गूगल असिस्टेंट, स्मार्ट कैमरा और आर्ग्यूमेंटेट रियलिटी जैसे सभी खास फीचर्स की सुविधा मिलेगी। Jio Phone होने की वजह से इसमें JioTV, MyJio, Jio Saavn जैसे ऐप्स प्री-लोडेड होंगे। इसमें 3GB रैम के साथ 32GB इंटरनल स्टोरेज मिलेगी. फोन में 13MP का सिंगल रियर कैमरा और 8MP का फ्रंट कैमरा मिल सकता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने समूह की 44वीं वार्षिक आम बैठक में कहा था कि भारत को '2जी मुक्त' (2जी मुक्त) बनाने के लिए एक बेहद किफायती 4जी स्मार्टफोन जरूरी है।

Jio पहली कंपनी थी जिसने भारत में उपभोक्ताओं के लिए 4G मोबाइल फोन मुफ्त में लॉन्च किया, जहां उन्हें एक उन्नत फीचर फोन की तरह बनाए गए JioPhone के लिए ₹1,500 की वापसी योग्य जमा राशि का भुगतान करने की आवश्यकता थी।

JioPhone Next एक टच स्क्रीन के साथ आएगा, और डिवाइस क्वालकॉम चिपसेट पर बनाया गया है।

Related News