समाज में लगे व्यक्ति अपनी डिजिटल पहचान के माध्यम से समाज के अन्य सदस्यों के साथ जुड़े रहना चाहते हैं। लेकिन इस बात से कोई इनकार नहीं करता है कि जैसे-जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ रहा है, वैसे-वैसे सोशल मीडिया पर नकली प्रोफाइल की समस्या बढ़ रही है। इससे नकली या मूल सोशल मीडिया प्रोफाइल की पहचान करना मुश्किल हो जाता है। सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा समय-समय पर ऐसे फर्जी प्रोफाइल बंद किए जाते हैं।


कंपनियों द्वारा कार्रवाई तभी की जाती है जब उपयोगकर्ताओं द्वारा फर्जी प्रोफाइल की सूचना दी जाती है। लेकिन किसी को इलेक्ट्रॉनिक्स सामाजिक समाज में नकली प्रोफाइल समस्या का पता चलता है। वह भी एक वास्तविकता है। इस तरह करें फर्जी प्रोफाइल की पहचान- प्रोफ़ाइल फ़तो वास्तविक नहीं लगती है। अधिकांश नकली प्रोफाइल में फोटो में एक सुंदर लड़की या लड़के का फोटो होता है। प्रोफ़ाइल उपयोगकर्ता द्वारा एक ही दिन में पोस्ट की जाती है।


इससे पहले या बाद में कोई पद नहीं हैं। या पोस्ट को 3 या 4 दिनों के अधिकतम अंतराल पर साझा किया जाता है। इसलिए कभी-कभी प्रोफ़ाइल में एक भी पोस्ट नहीं होती है। ध्यान रखने योग्य बात ये हैं कि, जब पहली बार खाता पोस्ट किया गया था। ज्यादातर स्पैम टिप्पणियां भी शामिल हैं। उसे फॉलो करने वालों की संख्या संख्या से अधिक हो सकती है। अधिक फ्रैंड होने के बावजूद उसके पोस्ट पर ज्यादा कमेंट नही होंगे।


यदि उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल में कोई जानकारी नहीं है या यदि जानकारी है, तो यह वास्तविकता के विपरीत हो सकती है और इसमें त्रुटियां हो सकती हैं।

Related News