सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अकाउंट बनाने वाले यूजर्स के लिए बुरी खबर है। साइबर धोखाधड़ी का एक नया तरीका बाजार में आया है। वर्तमान में, फेसबुक अकाउंट हैक करने या यूजर्स के परिचितों से पैसे वसूलने के लिए उसके नाम की तरह एक नया अकाउंट बनाने का चलन चल रहा है। सैकड़ों लोग इस घोटाले का शिकार हुए, लेकिन अब साइबर बाजार में धोखाधड़ी का एक नया रूप सामने आया है। यह नई विधि पूरी तरह से स्क्रीनशॉट ब्लैकमेलिंग है। जिससे बचने के लिए यूजर्स को कीमत चुकानी पड़ रही है। साइबर विशेषज्ञों के अनुसार, यह विधि पहले की तुलना में अधिक खतरनाक है। व्यक्ति से पैसे इकट्ठा करने के अलावा, उसके आक्रामक स्क्रीनशॉट भी सोशल मीडिया पर साझा किए जा रहे हैं।


ऐसे मामलों में हैकर या अपराधी को पकड़ना मुश्किल हो जाता है। दिल्ली पुलिस के सहयोग से हैकिंग और साइबर मुद्दों पर काम करने वाले एक साइबर एक्सपर्ट ने कहा, "इन दिनों साइबर धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं।" इस तरह के धोखाधड़ी के मामले आमतौर पर दैनिक होते हैं। ये मामले विशेष रूप से उन लोगों के साथ आम हैं जो अपने फेसबुक अकाउंट के विवरण को सार्वजनिक रखते हैं। जिसमें हैकर्स खासतौर पर आपके फ्रेंडलिस्ट पर नजर रखते हैं। इसके अलावा जो लोग लोगों को अपनी फोटो दिखाने के लिए उत्सुक हैं, वे विशेष धोखाधड़ी के शिकार हैं। सबसे पहले अपराधी आपके असली खाते को देखते हैं।


आपके लेखन की भाषा तब आपके समग्र व्यवहार का विश्लेषण करती है। फिर एक नई आईडी बनाएं और उसमें अपना फोटो डालें। जिसके बाद वह फर्जी आईडी के जरिए लोगों से चैट करता है। वे इस बात का ध्यान रखते हैं कि यदि आप महिला हैं तो वे आपके साथ चैट करते हैं और यदि आप पुरुष हैं तो वे पुरुष महिला के साथ चैट करते हैं। जिसमें वे आपत्तिजनक तस्वीरों का अधिक इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने के बाद, वे मैसेंजर का उपयोग करके मूल आईडी पर इस चैट का स्क्रीनशॉट भेजते हैं।


यदि आप उन्हें देखते हैं और उनसे संपर्क करते हैं, तो वे आपको मैसेंजर पर बुलाएंगे और आपसे पैसे की मांग करेंगे। यदि आप इसे देने से इनकार करते हैं, तो वे आपत्तिजनक फोटो वायरल करने के साथ चैट का स्क्रीनशॉट बनाने की धमकी देंगे।

Related News