स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं, आज हम इनके बिना अपनी जिदंगी का एक पल भी नहीं बिता सकते हैं, आज आज कोई भी काम अपने स्मार्टफोन से कर सकते हैं, ऐसे में हम आपको बताएं कि आप अपने फोन को एक यूनिवर्सल रिमार्ट में बदल दें जो आपके सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को मैनेज कर सके। IR ब्लास्टर फीचर के साथ, यह पूरी तरह से संभव है। कुछ स्मार्टफोन में बना यह छोटा लेकिन शक्तिशाली सेंसर इन्फ्रारेड सिग्नल भेजता है जो आपके टीवी, एयर कंडीशनर और सेट-टॉप बॉक्स जैसे कई डिवाइस को कंट्रोल कर सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी-

Google

क्यों IR ब्लास्टर एक गेम-चेंजर है

1. सुव्यवस्थित नियंत्रण

IR ब्लास्टर आपको सिर्फ़ एक गैजेट - अपने स्मार्टफोन से कई डिवाइस को कंट्रोल करने की अनुमति देकर आपके जीवन को सरल बनाता है। अब अलग-अलग रिमोट के बीच उलझने की ज़रूरत नहीं।

Google

2. बढ़ी हुई सुविधा

IR ब्लास्टर के साथ, अपने डिवाइस को कंट्रोल करना आपके फ़ोन तक पहुँचने जितना आसान है। आप अपनी जगह से हिले बिना सेटिंग्स को एडजस्ट कर सकते हैं।

3. जगह की बचत

विभिन्न रिमोट से अपनी जगह को अव्यवस्थित करने के बारे में भूल जाएँ। IR ब्लास्टर-सक्षम स्मार्टफ़ोन आपको सभी रिमोट फ़ंक्शन को एक डिवाइस में एकीकृत करके अपने रहने के क्षेत्र को साफ-सुथरा रखने में मदद करता है।

4. अतिरिक्त सुविधाएँ

कई IR ब्लास्टर ऐप टाइमर, शेड्यूलिंग और यहाँ तक कि वॉयस कमांड जैसी अतिरिक्त कार्यक्षमताओं के साथ आते हैं, जो आपके डिवाइस पर आपके नियंत्रण को बढ़ाते हैं।

IR ब्लास्टर का उपयोग कैसे करें

google

1. IR ब्लास्टर ऐप डाउनलोड करें

Google Play Store या Apple App Store से IR ब्लास्टर ऐप डाउनलोड करके शुरू करें। मुफ़्त और सशुल्क दोनों तरह के कई विकल्प उपलब्ध हैं।

2. अपने डिवाइस को पेयर करें

अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ इसे पेयर करने के लिए ऐप के निर्देशों का पालन करें। इस प्रक्रिया में आमतौर पर ऐप को प्रत्येक डिवाइस को पहचानने और उससे संवाद करने के लिए सेट करना शामिल होता है।

3. अपने डिवाइस को नियंत्रित करें

एक बार पेयर हो जाने के बाद, आप अपने डिवाइस को प्रबंधित करने के लिए अपने फ़ोन का उपयोग कर सकते हैं। बस अपने फ़ोन को उस डिवाइस पर इंगित करें जिसे आप नियंत्रित करना चाहते हैं और कमांड भेजने के लिए ऐप के इंटरफ़ेस का उपयोग करें।

Related News