देश में कोविड-19 की वजह से लागू लॉकडाउन ने बाजार पर कहर बन बरसा है। इस दौरान बड़े-बड़े उद्योग से लेकर छोटी दुकान तक दंगी का मार झेल रहे है। हालांकी इन सब के बीत स्मार्टफोन बाजार में काफी रौनक देखी गई है। लोगों ने नए मोबाइल खरीदना बंद नही किया है और इसकी सेल में काफी इजाफा देखा जा रहा है। भारत में स्मार्टफोन बाजार में शिपमेंट सितंबर तिमाही में 17 फीसदी बढ़कर 5.43 करोड़ यूनिट हो गया, जबकि चीन और अमेरिका जैसे बाजारों में साल दर साल गिरावट आई है, ऐसा शुक्रवार को रिसर्च फर्म आईडीसी ने कहा।


आपको बता दें कि आईडीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि हालांकि, इस साल भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सालाना आधार पर मामूली गिरावट आने का अनुमान है, क्योंकि पिछले कई सालों से सालाना विकास दर बढ़ रही है। आईडीसी ने कहा कि शीर्ष तीन स्मार्टफोन बाजारों में भारत एकमात्र देश है, जबकि जुलाई-सितंबर 2020 की तिमाही में चीन और अमेरिका दोनों ने गिरावट देखी है। देश में चीनी मोबाइल के विरोध के बाद भी लोगों ने चीनी मोबाइल खरीदे हैं और इनकी बिक्री में इजाफा भी हुआ है।


हालांकी इसका एक फायदा सैमसंग को हुआ है जिसने कई चीनीं कंपनियो को सेल के मामले में पीछे कर दिया है। इस अवधि के दौरान, 5.43 करोड़ हैंडसेट के राजस्व में साल-दर-साल 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि त्योहारों की मांग बढ़ने से यह बढ़ गया है।


सितंबर तिमाही में Xiaomi की बिक्री सबसे अधिक 25 प्रतिशत थी, इसके बाद सैमसंग, वीवो, रियलमी और ओप्पो का स्थान रहा है।

Related News