PC: navbharattimes

यदि आप इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं, तो यहां कुछ टिप्स दी गई हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है। आपके लिए जागरूक रहना महत्वपूर्ण है क्योंकि एक गलती से महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है। कुछ लोगों के बैंक खातों से पैसे भी गायब हो गए हैं। इसलिए हम आपको कुछ नई ट्रिक्स की जानकारी दे रहे हैं। कोई भी खरीदारी करने से पहले इन्हें समझना जरूरी है।

इंस्टाग्राम पर मैसेज भेजना:
इंस्टाग्राम पर स्कैमर्स मैसेज भेजकर लोगों को निशाना बना रहे हैं। वे नौकरी के अवसरों का वादा करके व्यक्तियों को लुभाते हैं। ऐसी ही एक घटना पूर्वी दिल्ली के रहने वाले और इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहने वाले राहुल के साथ घटी। इसी दौरान उनके पास नौकरी का ऑफर देने वाला एक मैसेज आया। मैसेज में एक लिंक शामिल था।

PC: Business Insider

आप जब लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपको दूसरे पेज पर ट्रांसफर कर दिया जाता है। यहां पर आपसे संबंधित हर जानकारी होती है। यहां आपसे बैंक खाता डिटेल्स दर्ज करने के लिए कहा जाता है, तो वेरिफिकेशन के लिए आपके फोन पर एक ओटीपी भेजा जाता है। वास्तव में, यह धोखेबाजों द्वारा आपके बैंक खाते को निशाना बनाने का एक घोटाला प्रयास है।

PC: India TV News

कैसे करते हैं स्कैम ?

इस घोटाले में नौकरी के अवसरों का वादा करके यूजर्स से बैंक खाते का डिटेल्स प्राप्त करना शामिल है। जब पूछा गया कि बैंक अकाउंट का डिटेल्स क्यों मांगा जा रहा है, तो घोटालेबाजों का दावा है कि यह नौकरी की नियुक्ति के लिए है, और उन्हें वेतन उद्देश्यों के लिए सभी डिटेल्स की आवश्यकता है। इससे पहले, घोटालेबाज दबाव बनाते हैं और व्यक्ति मजबूरी में भुगतान कर देते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News