इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति की घोषणा के बाद कई आवेदन विकल्प सामने आए हैं। इसी समय, इस सूची में एक और आवेदन का नाम जोड़ा गया है। दरअसल भारत सरकार मेड इन इंडिया एप्लीकेशन सैंड्स लेकर आई है। यह एप्लिकेशन विकसित किया गया है और वर्तमान में परीक्षण के चरण में है। वर्तमान में सरकारी अधिकारी इसका उपयोग कर रहे हैं। परीक्षण पूरा होने के बाद, इस एप्लिकेशन को सभी के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा।


व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति की घोषणा के बाद से, उपयोगकर्ताओं के मन में मैसेजिंग ऐप के बारे में कई सवाल उठे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, इस एप्लिकेशन को पेश किया गया है। गोपनीयता कारणों से, OTP का उपयोग इस एप्लिकेशन को साइन-इन करने के लिए किया जाता है। इस एप्लिकेशन को सरकारी इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम कहा जाता है।


नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंसर द्वारा नियंत्रित मैसेजिंग ऐप में चैटिंग के साथ वॉयस कॉलिंग फीचर भी है। इसमें यूजर्स को साइन इन करने के तीन ऑप्शन मिलेंगे। आप संदेश LDAP, साइन इन संदेश OTP और संदेश वेब के माध्यम से साइन इन कर सकते हैं। उपयोगकर्ता इनमें से किसी भी विकल्प का चयन करके ओटीपी प्राप्त कर सकते हैं।

Related News