दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल और मेमोरी चिप्स ब्रांड साउथ कोरिया की मछली और फूड ट्रेडिंग कंपनी सैमसंग के चेयरमैन ली कुन-ही की आठ साल की उम्र में मौत हो गई है। सैमसंग की वैश्विक पहचान के लिए ली कुन हाय की दृष्टि जिम्मेदार है। अपने कार्यकाल के दौरान, सैमसंग दक्षिण कोरिया के कुल जीडीपी के पाँचवें हिस्से के लिए एक कॉर्पोरेट समूह बन गया।

अपने कार्यकाल के दौरान, सैमसंग दक्षिण कोरिया के कुल जीडीपी के पाँचवें हिस्से के लिए एक कॉर्पोरेट समूह बन गया। जहाज निर्माण सहित कंपनियों में सैमसंग का वर्चस्व इस हद तक फैल चुका है कि एक ओर, दक्षिण कोरिया के लोगों को अपने वैश्विक ब्रांड पर गर्व है और दूसरी ओर, विभिन्न क्षेत्रों में इसके प्रभुत्व को लेकर चिंतित हैं। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, सेलफोन, निर्माण, जहाज बनाने, मनोरंजन पार्क सहित क्षेत्रों में हावी है। सैमसंग अकेले दक्षिण कोरियाई पूंजी बाजार में कुल बाजार के मूड का 90% हिस्सा है। 2013 में फोर्ब्स के अनुमान के मुताबिक, उसकी कुल संपत्ति 12 बिलियन है।


आपको बता दें कि इससे पहले 2013 में ली कुन को दिल का दौरा पड़ा था। जिसके बाद वे लंबे समय से बिस्तर पर पड़े थे। उनकी मृत्यु के समय उनके बेटे और कंपनी के उपाध्यक्ष जे वाई वाई। ली और परिवार के अन्य सदस्य उपस्थित थे। 1917 में ली ने अपने पिता ली ब्युंग चुल से कंपनी का कार्यभार संभाला। उस समय, यह दक्षिण कोरिया मछली और फलों का सबसे बड़ा निर्यातक था। कंपनी ने फिर टीवी सेट बनाने के लिए जापानी तकनीक पर भरोसा किया।


Related News