PC: tv9hindi

महिलाओं के साथ होने वाली आपराधिक घटनाओं से हम सभी भली-भांति परिचित हैं। इससे सवाल उठता है कि सुरक्षा के लिए क्या किया जाए? आज, हम कुछ आवश्यक मोबाइल ऐप्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो महिला के फोन में होने चाहिए, खासकर उनके लिए जो काम के लिए अकेले यात्रा करती हैं।

यहां तीन मोबाइल ऐप हैं जो कठिन परिस्थितियों में जीवनरक्षक हो सकते हैं। इनमें से दो ऐप सरकारी पहल हैं जो महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं।

Himmat Plus App

दिल्ली पुलिस ने महिला सुरक्षा के लिए हिम्मत प्लस ऐप लॉन्च किया था। ऐप इंस्टॉल करने के बाद, आपको एक ओटीपी का उपयोग करके रजिस्टर और लॉग इन करना होगा।

PC: Girls Buzz

इस ऐप में एक एसओएस बटन है। दबाते ही आपकी लोकेशन की जानकारी सीधे दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम को भेज दी जाती है। सूचना प्राप्त होने पर, कंट्रोल रूम निकटतम पुलिस स्टेशन को सूचित करेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सहायता आप तक जल्द से जल्द पहुंचे। यह सरकारी ऐप Google Play Store और App Store दोनों पर उपलब्ध है।

112 India App
यह एसओएस मोबाइल ऐप भारत सरकार की आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली का हिस्सा है। यह देश भर के अधिकांश राज्यों में काम करता है, जिसकी पूरी सूची https://112.gov.in/states पर उपलब्ध है। फिलहाल यह ऐप 36 राज्यों में सेवा प्रदान करता है।

कनेक्ट करने से पहले आपको अपना राज्य और मोबाइल नंबर डालकर लॉग इन करना होगा। इस ऐप पर एसओएस बटन का इस्तेमाल आपात स्थिति में किया जा सकता है।इस बटन को दबाते ही आपकी लोकेशन शेयर की जाती है, और आपकी सहायता के लिए एक रिस्पॉन्स टीम भेजी जाएगी। यह सेफ्टी ऐप Android और Apple दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

PC: Girls Buzz

bSafe Never Walk Alone

bSafe ऐप में एक अलार्म होता है, जो सक्रिय होने पर, आपके आपातकालीन संपर्कों के साथ आपकी लोकेशन शेयर करता है।

Related News