इंटरनेट का महत्व इस तथ्य के कारण बढ़ गया है कि इन दिनों ज्यादातर चीजें ऑनलाइन हैं। स्मार्टफोन के जरिए इंटरनेट यूजर्स की संख्या अरबों घरों तक पहुंच गई है। इसलिए टेलीकॉम कंपनियां लगातार स्पेशल डेटा प्लान लॉन्च कर रही हैं। कई बार जब हम कोई जरूरी काम कर रहे होते हैं तो हमारे पास डाटा खत्म हो जाता है। इसलिए हमें तत्काल डेटा की आवश्यकता है। ऐसे समय में हम रिचार्ज करते हैं या किसी नजदीकी व्यक्ति से हॉटस्पॉट मांगते हैं; लेकिन अगर ऐसे विकल्प उपलब्ध नहीं हैं, तो समस्या और बढ़ जाती है; लेकिन अब यह समस्या दूर हो जाएगी। क्योंकि ग्राहकों के लिए डेटा लोन का एक नया विकल्प उपलब्ध होने जा रहा है. टेलीकॉम कंपनी एयरटेल फिलहाल डेटा लोन दे रही है। बेशक यह सुविधा मुफ्त नहीं है। यूजर्स को इसके लिए फीस देनी होगी; लेकिन चूंकि डेटा सही समय पर उपलब्ध होगा, इससे काम पूरा करने में मदद मिलेगी।

यदि हमारे पास पैसा उपलब्ध नहीं है, तो हम जरूरत को पूरा करने के लिए इसे किसी मित्र या करीबी व्यक्ति से उधार लेते हैं। अब इस तरीके से डेटा की जरूरत पूरी की जा सकती है। Airtel ने अपने यूजर्स के लिए डेटा लोन का नया कॉन्सेप्ट पेश किया है। इस लोन की मदद से आप तुरंत रिचार्ज कर सकते हैं और इंटरनेट की कमी के कारण रुके हुए कार्यों को पूरा कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप बिना डेटा के भी अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।


एयरटेल यूजर्स को यह लोन निश्चित तौर पर फ्री नहीं है। ग्राहकों को यह ऋण एक निश्चित अवधि के भीतर चुकाना होगा। इसके लिए आप एयरटेल थैंक्स ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एयरटेल डेटा लोन का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन के डायलर में जाना होगा। वहां आपको *147*567# कोड डायल करना होगा। इस कोड को डायल करने पर एयरटेल आपको विभिन्न नेटवर्क विकल्प देगा। आप 2G, 3G या 4G नेटवर्क के बीच चयन कर सकते हैं। अगर आप इस लोन के लिए और भी आसान तरीका चाहते हैं, तो आप 52141 डायल कर सकते हैं। इस नंबर को डायल करने के बाद आपको कुछ निर्देशों का पालन करना होगा और फिर डेटा लोन प्राप्त करना होगा। यह सुविधा निश्चित रूप से यूजर्स के लिए फायदेमंद होने वाली है। इससे यूजर्स डाटा के अभाव में अधूरे रह गए कार्यों को तुरंत पूरा कर सकते हैं।

Related News