मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड गुरुवार, 24 जून को अपनी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) की मेजबानी करेगी। इसमें रिलायंस Jio 5G स्मार्टफोन के लॉन्च सहित बड़ी घोषणाएं कर सकता है।

कितना सस्ता होगा Jio 5G स्मार्टफोन?

Reliance 5G स्मार्टफोन 5G स्मार्टफोन से सस्ता होने की संभावना है। इतना ही नहीं, बल्कि रिलायंस 5G स्मार्टफोन की कीमत भी वर्तमान में किफायती 4G स्मार्टफोन से कम होने की उम्मीद है।

Jio 5G स्मार्टफोन विकसित करने के लिए Reliance ने Google के साथ करार किया

Reliance ने Google के साथ साझेदारी में नया Jio 5G स्मार्टफोन विकसित किया है। 33,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ अल्फाबेट के स्वामित्व वाली टेक दिग्गज की रिलायंस जियो में 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी है। लाइवमिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, Google द्वारा नए Jio स्मार्टफोन के लिए अनुकूलित Android-आधारित सॉफ़्टवेयर बनाने की उम्मीद है।

Jio 5G स्मार्टफोन: क्या उम्मीद कर सकते हैं?

Jio 5G स्मार्टफोन की रिलीज़ से संबंधित शुरुआती रिपोर्टों ने सुझाव दिया है कि Jio स्मार्टफ़ोन के लिए अपना ऑपरेटिंग सिस्टम Jio ऑपरेटिंग सिस्टम या JioOS पेश करने की संभावना है। कथित तौर पर Google द्वारा बनाया गया ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड वन संस्करण की तुलना में लाइट होगा, जो एंट्री-लेवल एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन है।

हालाँकि, भारत और दुनिया के कई हिस्सों में कोरोनावायरस से संबंधित प्रतिबंधों को देखते हुए, Google और Reliance दोनों को कथित तौर पर आपूर्ति-श्रृंखला से संबंधित मुद्दों का सामना करना पड़ा। इसके कारण, सीमित संख्या में Jio 5G स्मार्टफोन होंगे जो लॉन्च के बाद के शुरुआती कुछ हफ्तों में उपलब्ध होंगे।

उम्मीद की जा रही है कि रिलायंस अपने वार्षिक कार्यक्रम के दौरान अपने नए किफायती Jio लैपटॉप का अनावरण करेगी, जिसे Jio बुक नाम से लॉन्च होने के लिए कहा जा रहा है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 द्वारा संचालित, डिवाइस में एलटीई कनेक्टिविटी की सुविधा होने की संभावना है।

भारत के 5G-भविष्य का नेतृत्व करने के लिए Reliance Jio?

Reliance Jio वर्तमान में अपने 5G नेटवर्क के लिए परीक्षण कर रहा है, इसका पहला 5G परीक्षण पहले ही गुरुग्राम के साइबर हब में शुरू हो चुका है। अपनी वार्षिक आम बैठक में, अंबानी के देश में 5G लाने के आधिकारिक आगमन की घोषणा करने की संभावना है।

Related News