भारत की दूरसंचार कंपनियों को एक नई योजना पेश करने के लिए कहा गया जो 28 दिन नहीं बल्कि 30 दिनों की वैधता प्रदान करेगी। ट्राई की इस मांग को सबसे पहले रिलायंस जियो ने पूरा किया था। अब एयरटेल ने भी अपना 30 दिन का प्लान पेश किया है।

हम नए एयरटेल प्लान की तुलना Jio के निकटतम विकल्प से करेंगे। ऐसे में एयरटेल के 296 रुपये के प्लान की तुलना जियो के 296 रुपये वाले प्लान से की जाएगी।

एयरटेल 296 रुपये का प्लान
एयरटेल ने कॉलिंग और डेटा लाभ के साथ कम से कम एक 30-दिन के प्लान को लॉन्च करने के ट्राई के नवीनतम आदेश का अनुपालन किया है। 296 रुपये के प्लान में कुल 25GB डेटा मिलता है। कोटा पूरा होने के बाद डेटा टैरिफ 50p/MB पर चार्ज किया जाएगा। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह दिए गए डेटा की मात्रा के लिए 30 दिनों की वैलिडिटी प्रदान करता है। इस खास पैक के साथ आपको अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग भी मिलती है। यूजर्स को रोजाना 100 एसएमएस भी मिलेंगे।

अतिरिक्त लाभों में 30 दिनों के लिए अमेज़न प्राइम वीडियो का निःशुल्क परीक्षण शामिल है। हालांकि, लाभ प्रति उपयोगकर्ता केवल एक बार ही उपलब्ध होगा। यूजर्स को 3 महीने के लिए बिना किसी अतिरिक्त कीमत के अपोलो 24/7 सर्किल का लाभ भी मिलेगा। उपयोगकर्ता शॉ अकादमी के साथ अपस्किल से 1 वर्ष के निःशुल्क पाठ्यक्रमों के लिए पात्र होगा। फास्टैग पर यूजर्स को 100 रुपये का कैशबैक भी मिलेगा। आपको Wynk Music का मुफ्त एक्सेस भी मिलता है।

रिलायंस जियो 296 रुपये का प्लान
नया रिलायंस जियो प्लान 296 रुपये का है और 30 दिनों की वैधता भी प्रदान करता है। यह उतना ही डेटा भी प्रदान करता है जो 25GB है। डेटा लिमिट खत्म होने के बाद सब्सक्राइबर को 64kbps की स्पीड से इंटरनेट मिलेगा। इस प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग भी मिलती है। सब्सक्रिप्शन के मामले में, कंपनी JioTV, JioCinema, JioSecurity और JioCloud से सेवाएं दे रही है।

निर्णय
दोनों योजनाएँ एक दूसरे से बहुत तुलनीय हैं। समान मात्रा में डेटा और ऑफ़र पर वैधता के साथ, आप केवल ब्रांडों से अतिरिक्त लाभों में अंतर कर सकते हैं। जहां Jio अपनी सेवाओं का बंडल प्रदान करता है, वहीं Airtel Amazon प्राइम इंडिया मेंबरशिप, कुछ ऑनलाइन पाठ्यक्रमों तक पहुंच और कुछ अन्य के रूप में कुछ लाभ प्रदान कर रहा है। एक पहलू जहां एयरटेल पिछड़ रहा है, वह है पोस्ट-कोटा डेटा की कीमतें। कंपनी का दावा है कि यह 50p/mb चार्ज करेगा जो कि थोड़ा फास्ट लगता है।

Related News