आजकल बाजार में कई ऐसे मोबाइल गेम्स आ चुके हैं जो कोई ना कोई मैसेज देते हैं। इनके परे कुछ ऐसे भी वीडियो गेम्स इस बाजार में मौजूद हैं, जो अपने आपत्तिजनक कंटेंट की वजह से विवादों में आ गए। आज हम आपको एक ऐसे पीसी गेम के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने आपत्तिजनक नियंत्रक की वजह से विवादों का हिस्सा बना। चलिए जानते हैं इसके बारे में ...

Gotcha
गोचा व्यावसायिक रूप से एक असफल गेम हैं, जिसे साल 1973 में डेवलप किया था। अटारी कंपनी द्वारा डेवलप किये गए इस पीसी गेम को कण्ट्रोल करने के लिए दो डिवाइस लगाई गई। गेम में प्लेयर के स्कोर को मेंटेन करने के लिए दो कंट्रोलर (ट्रैकबॉल) मौजूद थे, जिन्हें महिला स्तनों के आकार जैसा बनाया गया था, इन्हें गुलाबी कलर दिया गया। अपने इन विवादस्पद कंट्रोलर की वजह से यह गेम विवादों में आया।

गोचा गेम दो खिलाड़ियों के द्वारा खेला जाने वाला एक भूलभुलैया खेल है। इस खेल में एक खिलाड़ी दूसरे को पकड़ने का प्रयास करता है। गेम में आगे दौड़ने वाला खिलाड़ी 'वर्ग' द्वारा पहचाना जाता हैं। वही दूसरा खिलाड़ी जो पीछा करता हैं उसे 'प्लस' निशान द्वारा पहचाना जाता हैं। गेम भूलभुलैया पैटर्न में बनाया गया हैं। प्रति राउंड समय प्रति मशीन 30 सेकंड से 2 मिनट तक एक मशीन पर जुड़ता रहता हैं।

इस गेम की असफलता के पीछे इसका विवादों में घिरना रहा। हालांकि कंपनी का दावा था कि, उन्होंने इस गेम की करीब 3 हजार इकाइयां बेचीं हैं। गोचा पहला आर्केड भूलभुलैया वीडियो गेम था, हालांकि गैर-वाणिज्यिक भूलभुलैया-आधारित वीडियो गेम 1959 में माउस के रूप में मेज़ कंप्यूटर गेम में विकसित किए गए थे।

Related News