इंटरनेट डेस्क। विश्वभर में मोबाइल फोन यूज़र्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं। इसके साथ ही मोबाइल फोन से होने वाली दुर्घटनाएं भी बढ़ रही हैं।

दुनियाभर में कई ऐसे मामले प्रकाश में आ चुके हैं, जब मोबाइल की बैटरी फटना और फोन में विस्फोट होने से व्यक्ति की मौत हुई हैं।

इस आर्टिकल के जरिये हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी सावधानियों के बारे में , जिनकी मदद से आप मोबाइल फोन से होने वाली दुर्घटनाओं से अपना बचाव कर सकते हैं।

ध्यान दे, स्मार्टफोन में लीथियम आयन बैट्री का इस्तेमाल किया जाता हैं, जो अधिक ऊंचाई से गिरने पर फट सकती हैं।

फोन की बैटरी फटने की समस्या से बचने के लिए हमेशा ओरिजनल और स्टैंडर्ड बैटरी का ही प्रयोग करें, लोकल बैटरी फोन में लगाने से बचिए।

एक विशेष बात जिसे ध्यान रखना बेहद जरुरी हैं, कि अधिक तापमान और धूप में रखकर फोन को चार्ज नहीं करें, इससे फोन की बैटरी गर्म होने से फटने का खतरा बढ़ जाता हैं।

रोजमर्रा की जिंदगी में ध्यान रखें जब भी आप गाड़ी ड्राइव कर रहे हो या उसमें सफर कर रहे हो तो कभी भी इंजन की गर्मी वाली जगह या डैशबोर्ड पर फोन को चार्ज नहीं करें।

आजकल स्मार्टफोन में कवर लगाने का प्रचलन बहुत अधिक चल रहा हैं, कवर लगाकर फोन को चार्ज करने से फोन जल्दी गर्म हो जाता हैं।

तो हमेशा फोन को कवर लगाकर चार्ज करने से जरूर बचें। मल्टी विंडो में काम करने वाले स्मार्टफोन में शार्ट सर्किट होने का खतरा ज्यादा होता हैं।

Related News