अगर हम बात करें आज की तकनीकी युक्त दुनिया की तो मोबाईल फोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा हो गए हैं, दुनिया में ऐसे बहुत कम व्यक्ति होगें जो दुनिया में इसके बिना रह पाते होगें, शायद कोई होगा ही नहीं, लेकिन आजकल एक समस्या आम देखा गया हैं कि फोन चोरी या गुम हो जाते हैं, यह माना जाता है कि एक बार खो जाने के बाद, फ़ोन हमेशा के लिए चला जाता है, और बहुत कम फ़ोन कभी वापस मिल पाते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं कि एक सरकारी पोर्टल हैं, जो आपको वापस फोन दिलाने में मदद करता हैं, आइए जानते हैं इसका कैसे करना हैं-

google

एफआईआर दर्ज करें: अगर आपको संदेह है कि आपका फ़ोन चोरी हो गया है, तो तुरंत निकटतम पुलिस स्टेशन या ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करें। यह कदम महत्वपूर्ण है और आपको आगे की कार्रवाई के लिए एक शिकायत संख्या प्रदान करता है।

google

CEIR पोर्टल का उपयोग करना: आधिकारिक पोर्टल https://sancharsathi.gov.in/ पर जाएँ और नागरिक केंद्रित सेवा अनुभाग पर जाएँ। CEIR पोर्टल तक पहुँचने के लिए 'अपना खोया/चोरी हुआ मोबाइल ब्लॉक करें' पर क्लिक करें।

विवरण प्रदान करें: CEIR पोर्टल पर, 'चोरी/खोया हुआ मोबाइल ब्लॉक करें' चुनें और अपने डिवाइस के सभी प्रासंगिक विवरण दर्ज करें: फ़ोन नंबर, IMEI नंबर, मेक, मॉडल, और खरीद चालान अपलोड करें।

google

नुकसान की रिपोर्ट करें: आपने फ़ोन कहाँ और कब खोया, राज्य, जिला और पुलिस स्टेशन का विवरण चुनें, और FIR की एक प्रति अपलोड करें।

व्यक्तिगत जानकारी: नाम, पता, पहचान पत्र विवरण और ईमेल आईडी सहित अपने व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें। कैप्चा पूरा करें, घोषणा से सहमत हों, और फ़ॉर्म जमा करें।

ट्रैकिंग और ब्लॉकिंग: सबमिट करने के बाद, आपका फ़ोन ब्लॉक और ट्रैक हो जाएगा। यदि आपका फ़ोन मिल जाता है, तो आपको तदनुसार सूचित किया जाएगा।

Related News