भारत में विभिन्न कार्यों के लिए फिर चाहें वो सरकारी काम हो, गैर सरकारी काम हो इनके लिए विभिन्न दस्तावेजों की आवश्यकताल होती हैं, ऐसा ही एक ज़रूरी दस्तावेज़ है आपका पैन कार्ड, जो बैंक खाता खोलने, अपने CIBIL स्कोर की जाँच करने, लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने और आयकर रिटर्न दाखिल करने जैसी कई गतिविधियों के लिए ज़रूरी है, ऐसे में अगर आपका पैन कार्ड खो गया हैं तो घबराने की जरूरत नहीं आप आसान टिप्स फॉलो कर इसे दोबारा बनवा सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ: पैन कार्ड सेवाओं के लिए NSDL (नेशनल सिक्योरिटीज़ डिपॉज़िटरी लिमिटेड) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ: NSDL रीप्रिंट पैन।

आवश्यक जानकारी दर्ज करें: आपको अपना पैन नंबर, आधार नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।

Google

कैप्चा पूरा करें: स्क्रीन पर प्रदर्शित कैप्चा कोड भरें ताकि यह सत्यापित हो सके कि आप रोबोट नहीं हैं।

जानकारी की समीक्षा करें: आपकी जानकारी दिखाने वाली एक सारांश स्क्रीन दिखाई देगी। पुष्टि करें कि सभी जानकारी सही है और अपना पता और पिन कोड सत्यापित करें।

पता सत्यापन: पता सत्यापन के लिए आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा। आगे बढ़ने के लिए इस OTP को दर्ज करें।

भुगतान करें: प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 50 रुपये का आवश्यक शुल्क ऑनलाइन भुगतान करें।

Gogole

अतिरिक्त जानकारी प्रदान करें: आपसे कुछ अतिरिक्त विवरण मांगे जा सकते हैं। इन्हें निर्देशानुसार भरें।

पुष्टिकरण पर्ची प्राप्त करें: उपरोक्त चरणों को पूरा करने के बाद, आपको एक पुष्टिकरण पर्ची प्राप्त होगी। इस पर्ची को सुरक्षित रखें।

नया पैन कार्ड प्राप्त करें: आपका पुनर्मुद्रित पैन कार्ड आपके पते पर भेजा जाएगा।

Related News