पाकिस्तान ने खैबर-पख्तूनख्वा (K-P) के ताल ब्लॉक में स्थित कुएं ममीखेल कुँए में तेल और गैस के नए भंडार पाए हैं। इसके बाद कहा जा रहा है कि यह खोज देश की ऊर्जा आयात पर भारी निर्भरता को कम करेगी और आयात बिल में कटौती करेगी। साथ ही पाकिस्तान का आयात पर होने वाले खर्च में भी कमी आएगी।

पाकिस्तान ऑयल एक्सचेंज (PSX) के एक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इस कुए की प्रतिदिन की 3240 बैरल तेल और 16.12 मिलियन स्टैंडर्ड क्यूबिक फीट गैस उत्पादन क्षमता है।

पाकिस्तान मौजूदा समय में रोजाना चार अरब क्यूबिक फीट से कम गैस का उत्पादन करता है, जबकि उसकी जरूरत सात अरब क्यूबिक फीट है। इस कुएं के मिलने से कहा जा रहा है कि आयात पर निर्भरता में कमी आएगी।

इसी प्रकार, देश में लगभग 7 bcfd की कुल आवश्यकता के मुकाबले प्रति दिन 4 बिलियन क्यूबिक फीट गैस (bcfd) का उत्पादन होता है। यह आयात के माध्यम से स्थानीय मांग को आंशिक रूप से पूरा करता है और उद्योगों के लिए लोड-शेडिंग का संचालन करके कुल आवश्यकता का प्रबंधन करता है।

ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक, पिछले साल अक्टूबर, 2019 से ही मामीखेल साउथ-01 की खुदाई का काम जारी था और 23 मई 2020 तक चार हजार 939 मीटर की गहराई तक यहां खुदाई की गई। इसके बाद यहां हाइड्रोकार्बन डिपॉजिट का पता चला।

Related News