बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स के स्वामित्व वाले स्मार्टफोन ब्रांड जैसे रियलमी और वनप्लस ने हाल के वर्षों में भारत में कुछ स्मार्ट टीवी लॉन्च किए हैं जो प्रतिस्पर्धी कीमतों पर प्रभावशाली सुविधाएं प्रदान करते हैं। Realme TV और OnePlus TV मॉडल देश में Xiaomi के Mi TV और Redmi TV मॉडल के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। अब, ओप्पो भारत में स्मार्ट टीवी सेगमेंट में रियलमी और वनप्लस के साथ जुड़ने के लिए तैयार है। 91mobiles को अब टिपस्टर मुकुल शर्मा के अनुसार ओप्पो अगले साल की शुरुआत में भारत में अपना पहला टीवी लॉन्च करने की योजना बना रहा है। भारत में ओप्पो टीवी का लॉन्च 2022 की पहली तिमाही में होने की उम्मीद है, यानी मार्च तक।

ओप्पो ने चीन में कई तरह के स्मार्ट टीवी लॉन्च किए हैं, जिसमें स्मार्ट टीवी K9 सीरीज मई में सबसे हालिया है। K9 सीरीज के तीनों स्मार्ट टीवी में 60Hz LCD डिस्प्ले, HDR10+ और HLG सपोर्ट है। वे क्वाड-कोर मीडियाटेक प्रोसेसर और इसके ऊपर ColorOS TV 2.0 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ भी आते हैं।

भारत हमेशा टेलीविजन के लिए एक बहुत ही आकर्षक बाजार रहा है। सीआरटी और नॉन-स्मार्ट टीवी के बड़े स्थापित आधार के साथ, देश में भारत में स्मार्ट टीवी सेगमेंट के विकास की काफी संभावनाएं हैं। सैमसंग और एलजी के नॉन-स्मार्ट टीवी की अभी भी बाजार में कुछ उचित बिक्री है, लेकिन इन ब्रांडों के उत्पाद पोर्टफोलियो में बहुत कम हिस्सेदारी है।

ओप्पो K9 स्मार्ट टीवी सीरीज
इसके अलावा, ऑनलाइन चैनलों के विकास और ई-कॉमर्स वेबसाइटों के साथ विभिन्न साझेदारियों का लाभ उठाने के साथ, Xiaomi, Realme, और OnePlus जैसे विभिन्न ऑनलाइन स्मार्टफोन ब्रांड भारत में अपने विभिन्न प्रकार के स्मार्ट टेलीविज़न लॉन्च करने और शानदार बिक्री संख्या प्राप्त करने में सफल रहे हैं। जून की काउंटरपॉइंट रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, Xiaomi ने 23 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ स्मार्ट टीवी सेगमेंट का नेतृत्व किया, इसके बाद सैमसंग 17 प्रतिशत, एलजी (11 प्रतिशत), सोनी (9 प्रतिशत), और अंत में वनप्लस 7 प्रतिशत पर रहा।

काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि वनप्लस और रियलमी ने पिछले डेढ़ साल में अपने नए लॉन्च के साथ खुद को मजबूत खिलाड़ियों के रूप में बाजार में स्थापित किया है और कड़ी टक्कर दे रहे हैं, खासकर किफायती और मिड-रेंज प्राइस सेगमेंट में। हमें उम्मीद है कि ओप्पो भी अपने टेलीविजन को अच्छे हार्डवेयर के साथ एक किफायती मूल्य सीमा पर लॉन्च करने का प्रबंधन करता है, जैसा कि उन्होंने चीन में किया है।

Related News