फेसबुक ने आखिरकार क्लाउड गेमिंग लॉन्च कर दिया है। फेसबुक यूजर्स अब बिना डाउनलोड किए हैवी गेम खेल सकते हैं। हालाँकि, फेसबुक का क्लाउड गेमिंग वर्तमान में केवल Android उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। iOS यूजर्स को अभी भी लंबा इंतजार करना होगा। वैसे, फेसबुक का क्लाउड गेमिंग Google Stadia या Microsoft के xCloud की तरह नहीं है।


नए अपडेट के बाद, फेसबुक उपयोगकर्ताओं को गेमिंग के लिए एक अलग टैब दिया गया है। जिस पर क्लिक करके सभी श्रेणियों के गेम डाउनलोड किए बिना खेला जा सकता है। यह उपयोगकर्ताओं के डेटा और मेमोरी को बचाएगा। फेसबुक क्लाउड में आपको कंट्रोलर की जरूरत नहीं होगी। जैसे आप मोबाइल पर गेम खेलते हैं, वैसे ही आप फेसबुक पर भी गेम खेल सकते हैं। नए अपडेट के बाद, फेसबुक उपयोगकर्ताओं को गेमिंग के लिए एक अलग टैब दिया गया है। जिस पर क्लिक करके सभी श्रेणियों के गेम डाउनलोड किए बिना खेला जा सकता है। यह उपयोगकर्ताओं के डेटा और मेमोरी को बचाएगा।


फेसबुक क्लाउड में आपको कंट्रोलर की जरूरत नहीं होगी। जैसे आप मोबाइल पर गेम खेलते हैं, वैसे ही आप फेसबुक पर भी गेम खेल सकते हैं। फेसबुक की गेमिंग सर्विस को हाल ही में अमेरिका में लॉन्च किया गया है। अभी तक इस पर कोई शब्द नहीं है कि यह भारत और एप्पल उपकरणों सहित अन्य देशों को टक्कर देगा या नहीं। हालाँकि फेसबुक ने कहा कि वह इसे Apple सफारी ब्राउज़र पर जल्द ही लॉन्च करने की कोशिश कर रहा है। फेसबुक के क्लाउड गेम की टेस्टिंग के दौरान करीब दो लाख लोगों ने गेम खेला।


Related News