अक्सर, कई लोगों में दूसरों के स्मार्टफोन को देखने की क्षमता होती है। अगर आपका फोन अनलॉक है, तो यह आपके स्मार्टफोन में कुछ भी चेक कर सकता है। कई बार आप उन्हें मना नहीं कर सकते क्योंकि वे आपके दोस्त या परिवार हैं। लेकिन अगर आप अपने फोन को अनलॉक करना चाहते हैं, तो भी कोई भी बिना वसीयत के इसमें कुछ भी नहीं खोल सकेगा। इसके लिए, आपके एंड्रॉइड फोन में एक विशेष सुविधा उपलब्ध है, और इसका उपयोग करने के लिए, आपको कुछ सरल युक्तियों का पालन करना होगा।

पिन को स्क्रीन या स्क्रीन पिनिंग नामक एक सुविधा एंड्रॉइड स्मार्टफोन में उपलब्ध कराई गई है। इस फीचर की मदद से कोई भी बिना आपकी मर्जी के आपके अनलॉक फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। यह सुविधा एंड्रॉइड 5.0 और इसके बाद के संस्करण में उपलब्ध है। पिन द स्क्रीन या स्क्रीन पिनिंग का मुख्य कार्य यह है कि इसमें आप किसी भी ऐप को लॉक या पिन कर सकते हैं और इसके बाद उस ऐप के अलावा कोई अन्य ऐप आपके फोन के लिए खुला नहीं होगा जब तक कि आप इसे खुद नहीं चाहते। इसलिए यदि आप किसी के हाथ में ऐप देखने के लिए फोन पकड़ रहे हैं, तो इस सुविधा का उपयोग करना न भूलें, ताकि आपकी गोपनीयता बनी रहे और कोई भी स्मार्टफोन के अन्य ऐप नहीं खोल सके।

1. यह फीचर सभी एंड्रॉइड फोन में मौजूद है। फोन में इसका नाम पिन द स्क्रीन या स्क्रीन पिनिंग हो सकता है। इसका उपयोग करने के लिए, आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग को खोलना होगा।

2. फोन सेटिंग में सिक्योरिटी और लॉक स्क्रीन का ऑप्शन मिलेगा।

3. सिक्योरिटी एंड लॉक स्क्रीन पर क्लिक करने के बाद, यहां प्राइवेसी से जुड़े कई विकल्प हैं, जबकि सबसे नीचे स्क्रीन पिनिंग का विकल्प दिया गया है।

4. स्क्रीन पिनिंग विकल्प पर टैप करें और इसे चालू करें।

5. अब जिस ऐप को आप अपने फोन में पिन करना चाहते हैं उसे खोलें और फिर उसे बंद कर दें।

6. इसके बाद रीसेंट ऐप्स के ऑप्शन पर जाएं और जिस ऐप को आप वहां पिन करना चाहते हैं उस पर लॉन्ग प्रेस करें। लंबे प्रेस के बाद, पिन विकल्प चुनें।

7. इसके बाद, आपका फोन पिन किए गए ऐप के अलावा नहीं खुलेगा।

बाद में पिन विकल्प को हटाने के लिए, आपको होम और बैक बटन को एक साथ दबाना होगा और लॉकस्क्रीन पासवर्ड का उपयोग करना होगा।

Related News