अब अगर आप जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। इन दिनों ठगी और हैकिंग के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। तो अब गूगल पहले से ज्यादा सिक्योरिटी के लिए नए फीचर्स लेकर आ रहा है। जीमेल में ब्रांड पीपल एक सुरक्षा सेवा है जिसका जुलाई में अनावरण किया गया था। अब अगले सप्ताह से यह सुविधा शुरू हो जाएगी। यह Google द्वारा रिपोर्ट किया गया था। Google के अनुसार, फीचर संदेश पहचान के लिए ब्रांड संकेतक नामक एक मानक का उपयोग करता है जो ईमेल को अधिक सुरक्षित रखने में मदद करेगा।

नई सुविधा के साथ, किसी संगठन के लोग ईमेल भेजने पर उपभोक्ता के इनबॉक्स में दिखाई देंगे। यह डोमेन संदेश प्रमाणीकरण, रिपोर्टिंग और प्रासंगिकता नामक तकनीक का उपयोग करता है। जो फ़िशिंग ईमेल को कम करने में मदद करता है। SPF और DKIM ईमेल प्रमाणीकरण तकनीक हैं जिनका उपयोग स्पैमर्स को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। इन तकनीकों का उपयोग करने वाले संगठनों को प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ता है यदि उनके ईमेल को उपयोगकर्ताओं द्वारा स्पैम के रूप में देखा जाता है।

कंपनी ने एक ब्लॉग पोल में कहा कि एक बार जब यह प्रमाणित ईमेल हमारे प्रत्येक प्रमाणीकरणकर्ता के पास पहुंच जाता है, तो जीमेल यूआईएम में उपलब्ध स्लॉट में लोगो दिखाना शुरू कर देगा। लोगो सामने की तरफ एक छोटे गोलाकार सर्कल के रूप में दिखाई देगा। जीमेल पर ईमेल के लिए यह रिसीवर के इनबॉक्स में एक अलग पहचान देता है।

इससे ब्रांडों को अपने न्यूज़लेटर्स, ईमेल उपलब्धता और बहुत कुछ प्रमाणित करने में मदद मिलेगी। जो हैक करने की कोशिश करने वाले हैकर्स को हमेशा नाकाम कर देगा।

Related News