दोस्तो दुनिया मोबाइल फोन का उपयोग इतना बड़ गया हैं कि हर हाथ में मोबाइल हैं, फिर चाहे बुजुर्ग, युवा, बच्चे आदि सबके पास, ऐसे में हमने देखा हैं कि मोबाइल फोन चोरी हो जाते हैं, फोन चोरी होने के बाद चोर सिम निकाल फैंक देते हैं, तो फिर फोन का कैसे पता किया जाए, तो घबराएं नहीं क्योंकि गूगल ने अपने फाइन्ड सब डिवाइस को अपडेट किया हैं,

Google

जिसमें एक शक्तिशाली नई सुविधा पेश की गई है जो उपयोगकर्ताओं को अपने खोए या चोरी हुए डिवाइस को ट्रक करने की अनुमति देती है - जिसमें Android फ़ोन, टैबलेट और हेडफ़ोन शामिल हैं - बिना सिम कार्ड या इंटरनेट कनेक्शन के भी। इस संवर्द्धन का उद्देश्य Android उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक मन की शांति और सुरक्षा प्रदान करना है।

Google

Apple उपयोगकर्ताओं के लिए, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 'Find My Device' ऐप iPhone पर पहले से इंस्टॉल नहीं है। इसके बजाय, iPhone अपने स्वयं के 'Find My' ऐप के साथ आते हैं। हालाँकि, यदि आप Google के समाधान का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो आप ऐप स्टोर से 'Find My Device' ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं।

अपने फ़ोन को Find My Device नेटवर्क में जोड़ना

  • ऐप खोलें और साइन इन करें
  • Find My Device ऐप डाउनलोड करें और खोलें।
  • अपने Google खाते का उपयोग करके साइन इन करें।
  • Google

डिवाइस जोड़ें

एक पॉप-अप विंडो दिखाई दे सकती है, जिसमें पूछा जाएगा कि क्या आप अपने डिवाइस को Find My Device नेटवर्क में जोड़ना चाहते हैं।

नीचे नीले बटन पर टैप करें जिस पर लिखा है "स्क्रीन लॉक दर्ज करें।"

स्क्रीन पर दिखाए गए डिवाइस पिन को दर्ज करें।

सेटिंग्स के माध्यम से मैन्युअल रूप से जोड़ना यदि आपको ऐप में डिवाइस जोड़ने का विकल्प दिखाई नहीं देता है, तो अपने डिवाइस पर 'सेटिंग' ऐप पर जाएँ।

नीचे स्क्रॉल करें और 'Google' खोजें और उस पर टैप करें।

'मेरा डिवाइस ढूँढें' पर टैप करें।

'अपने ऑफ़लाइन डिवाइस ढूँढें' चुनें और सेटिंग को 'ऑफ़' से 'चालू' पर टॉगल करें।

इन नियंत्रणों के बारे में अतिरिक्त जानकारी के लिए, स्क्रीन के नीचे दाईं ओर तीर बटन दबाएँ।

Find My Device का उपयोग करके फ़ोन ढूँढना ऐप लॉन्च करें Find My Device ऐप खोलें और अपने Google खाते से साइन इन करें।

अपना डिवाइस ढूँढें वह डिवाइस टैप करें जिसे आप ढूँढना चाहते हैं।

नई स्क्रीन पर अपने खोए हुए डिवाइस का स्थान देखने के लिए 'नियरबाय ढूँढें' चुनें।

ध्वनि चलाएँ यदि डिवाइस पास में है, लेकिन आप इसे नेत्रहीन रूप से नहीं ढूँढ सकते हैं, तो इसे बजाने के लिए स्क्रीन के नीचे 'ध्वनि चलाएँ' बटन पर टैप करें। रिमोट लोकेशन चेक

Related News