आज की दुनिया में मोबाइल फोन जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया हैं, फिर चाहें वो बुजुर्ग हो, युवा हो, बच्चें हो सब के हाथ में मोबाइल फोन होता हैं, मोबाइल फोन होने से आप किसी के संपर्क में तुरंत आ सकते हैं, भारत में कई टेलीकॉम कंपनियाँ मोबाइल नंबर उपलब्ध कराती हैं, और एक सक्रिय मोबाइल नंबर बनाए रखना बहुत ज़रूरी है। अपने मोबाइल नंबर को चालू रखने के लिए, इसे समय-समय पर रिचार्ज करना ज़रूरी है। अगर किसी मोबाइल नंबर का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं किया जाता है, तो यह निष्क्रिय हो सकता है और अंततः किसी और को फिर से असाइन किया जा सकता है। अब इससे सवाल उठता है की क्या आप उस नबंर को दुबारा प्राप्त कर सकते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में

Google

मोबाइल नंबर निष्क्रियता पर ट्राई के नियम

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अनुसार, अगर कोई मोबाइल नंबर 90 दिनों से ज़्यादा समय तक निष्क्रिय रहता है, तो उसे फिर से असाइन किए जाने का जोखिम होता है। यह इस तरह काम करता है:

निष्क्रिय अवधि: अगर आपका मोबाइल नंबर तीन महीने से ज़्यादा समय तक निष्क्रिय रहता है, तो यह हमेशा के लिए खो सकता है।

पुनः असाइन करना: ट्राई के नियमों में कहा गया है कि 90 दिनों से ज़्यादा समय तक निष्क्रिय रहने वाले नंबरों को रीसाइकिल किया जाता है और नए उपयोगकर्ताओं को फिर से असाइन किया जाता है।

लंबे समय तक निष्क्रिय रहना: अगर आपका नंबर एक साल से ज़्यादा समय से निष्क्रिय है, तो इस बात की बहुत ज़्यादा संभावना है कि इसे पहले ही किसी दूसरे यूज़र को फिर से असाइन कर दिया गया हो।

Google

मोबाइल नंबर को निष्क्रिय होने से रोकना

नियमित उपयोग: भले ही आप अपना नंबर रिचार्ज न करें, लेकिन समय-समय पर इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल के लिए इसका इस्तेमाल ज़रूर करें।

लंबे समय तक निष्क्रिय रहने से बचें: अपने नंबर को एक बार में कुछ हफ़्तों से ज़्यादा समय तक निष्क्रिय न रहने दें।

पुनः सक्रिय करने के लिए दस्तावेज़: अगर आपका नंबर निष्क्रिय हो जाता है, तो कुछ टेलीकॉम कंपनियाँ 7 से 15 दिनों की छूट अवधि देती हैं, जिसके दौरान आप ज़रूरी दस्तावेज़ देकर इसे फिर से सक्रिय कर सकते हैं।

निष्क्रिय नंबर को फिर से सक्रिय करने के चरण

Google

छूट अवधि: जाँचें कि आपका टेलीकॉम प्रदाता छूट अवधि (आमतौर पर 7 से 15 दिन) देता है या नहीं।

दस्तावेज जमा करें: आपको अपना आधार कार्ड जमा करना पड़ सकता है और अपनी टेलीकॉम कंपनी के दफ़्तर में फ़िंगरप्रिंट स्कैन करवाना पड़ सकता है।

पुनः सक्रियण प्रक्रिया: अपने नंबर को पुनः सक्रिय करने के लिए अपने दूरसंचार प्रदाता द्वारा बताई गई प्रक्रियाओं का पालन करें।

Related News