pc: tv9hindi

हर कोई ऐसा फोन चाहता है जो एक बार चार्ज करने पर पूरा दिन चल जाए। हालाँकि, आपको शायद यह एहसास नहीं होगा कि हमारी ओर से की गई छोटी-छोटी गलतियाँ बैटरी लाइफ को कम कर सकती हैं। आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ खराब होने के कई कारण हो सकते हैं।

आइए कुछ स्मार्टफोन फीचर्स पर चर्चा करें जो आपके फोन की बैटरी लाइफ के लिए खलनायक के रूप में काम कर सकते हैं। हालाँकि बहुत से लोग पहले से ही इन सुविधाओं के बारे में जानते होंगे, फिर भी हम अक्सर ऐसी गलतियाँ करते हैं जो बैटरी जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं।

High Refresh Rate

स्मार्टफोन स्क्रीन की रिफ्रेश रेट सीधे बैटरी लाइफ और स्क्रीन परफॉर्मेंस से जुड़ी होती है। रिफ्रेश रेट से तात्पर्य है कि आपके फोन की स्क्रीन प्रति सेकंड कितनी बार रिफ्रेश होती है। फ़ोन 60Hz से 144Hz तक की ताज़ा दरों के साथ आते हैं, और आप अपनी सेटिंग्स में रिफ्रेश रेट को एडजस्ट कर सकते हैं।

अगर आप अपने फोन को हाई रिफ्रेश रेट पर रखते हैं तो बैटरी तेजी से खत्म होगी। इसके विपरीत, कम ताज़ा दर बैटरी लाइफ लंबे समय तक अच्छी रहती है।

लाइव वॉलपेपर
आप अपने फ़ोन पर स्थिर या लाइव वॉलपेपर सेट कर सकते हैं। हालाँकि, लाइव वॉलपेपर अधिक बैटरी लाइफ जल्दी खर्च करते हैं।

Location Service
अक्सर, हम नेविगेशन के लिए स्थान सेवाओं को ऑन करते हैं और बाद में उन्हें बंद करना भूल जाते हैं। जीपीएस या लोकेशन सेवाओं को अनावश्यक रूप से चालू छोड़ना बैटरी खत्म होने का एक प्रमुख कारण है।

बैटरी ख़त्म करने वाले ऐप्स
आपके फ़ोन में संभवतः कई ऐप्स हैं, लेकिन उनमें से कुछ आपकी बैटरी लाइफ को दूसरों की तुलना में तेज़ी से खत्म करते हैं। यह पता लगाने के लिए कि कौन से ऐप्स सबसे अधिक बैटरी ख़त्म कर रहे हैं, अपने फ़ोन की सेटिंग में बैटरी अनुभाग पर जाएँ। इससे आपको पता चलेगा कि कौन से ऐप्स सबसे ज्यादा बैटरी खर्च कर रहे हैं।

Bluetooth Enable
कुछ स्मार्टफोन उपयोगकर्ता ब्लूटूथ का उपयोग करने के बाद उसे बंद करना भूल जाते हैं। ब्लूटूथ को लगातार चालू रखने से बैटरी की लाइफ काफी कम हो सकती है।

Related News