एक भी दिन गुजारना इंटरनेट के बिना नामुमकिन सा लगता है। हम कई सालों से सर्च इंजन और वेब ब्राउजर का भी इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसमें पहले कुछ वेब ब्राउजर में माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर का नाम भी दिया गया है। 27 साल तक इस्तेमाल किए जाने के बाद इस सेवा को भी बंद कर दिया गया है।

माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर इस साल शुरू हुआ: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इंटरनेट एक्सप्लोरर, माइक्रोसॉफ्ट का वेब ब्राउज़र, वर्ष 1995 में विंडोज 95 के 'प्लस एड-ऑन पैकेज' के तहत पेश किया जा रहा है। वेब ब्राउज़र के आगामी संस्करण और अपडेट मुफ्त डाउनलोड के रूप में पेश किए जाते हैं। या इन-सर्विस पैक।

माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर को भी काफी पसंद किया गया है और इसे कई लोगों ने इस्तेमाल किया है। रिपोर्ट्स का कहना है कि वर्ष 2003 इस वेब ब्राउजर का चरम था क्योंकि इस समय इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग शेयर 95 प्रतिशत था। समय के साथ जैसे-जैसे नए ब्राउजर आए, इस वेब ब्राउजर का यूजर बेस कम होने लगता है।

इस दिन माइक्रोसॉफ्ट देगी इंटरनेट एक्सप्लोरर को विदाई: खबरों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बता दे की, 15 जून 2022 को कंपनी माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर को अंतिम विदाई देने जा रही है। इस वेब ब्राउज़र सेवा को बंद करने की प्रक्रिया सबसे पहले 2016 में शुरू की गई थी। 30 नवंबर, 2020 को इंटरनेट एक्सप्लोरर ने माइक्रोसॉफ्ट टीएमसी पर चलना बंद कर दिया और माइक्रोसॉफ्ट 365 भी 17 अगस्त, 2021 से इंटरनेट एक्सप्लोरर को सपोर्ट करना बंद कर देगा।

Related News