दोस्तो हजारों लोग रोजाना मेट्रो से यात्रा करते हैं, जो उन्हें भीड़भाड होते हुए भी समय पर अपने गंतव्य पर पहुंचने का अवसर प्रदान करती हैँ। हजारों लोगो की भीड़ के बीच मेट्रो टिकट प्राप्त करना बहुत ही मुश्किल हैं। जिससे यात्रियों का कीमती समय बर्बाद होता है। इस समस्या को दूर करने और प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए, मेट्रो अधिकारियों ने टिकट खरीदने का एक नया तरीका पेश किया है - WhatsApp के ज़रिए।

Google

पहले यह सेवा दिल्ली, बैंगलोर, हैदराबाद, चेन्नई और पुणे जैसे बड़े शहरों में उपलब्ध थी, लेकिन अब इसका विस्तार नागपुर में भी हो गया है। नागपुर के निवासी अब WhatsApp का उपयोग करके तेज़ी से और सुविधाजनक तरीके से मेट्रो टिकट प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानत हैं इसका प्रयोग कैसे कर सकते है-

Google

WhatsApp के ज़रिए मेट्रो टिकट कैसे बुक करें:

बातचीत शुरू करें: अपने शहर की मेट्रो सेवा द्वारा दिए गए संबंधित WhatsApp नंबर पर 'HI' भेजकर शुरुआत करें।

निर्देशों का पालन करें: आपको अपना प्रारंभिक मेट्रो स्टेशन और गंतव्य चुनने के लिए संकेत प्राप्त होंगे। चैटबॉट द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

भुगतान विकल्प: एक बार जब आप अपनी यात्रा का विवरण चुन लेंगे, तो आपको भुगतान गेटवे पर निर्देशित किया जाएगा। यूपीआई, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जैसे सुविधाजनक भुगतान विकल्प उपलब्ध हैं।

भाषा समर्थन: यह सेवा अंग्रेजी, हिंदी, मराठी और तेलुगु जैसी स्थानीय भाषाओं का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जो सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभता सुनिश्चित करती है।

Google

मेट्रो टिकटिंग के लिए व्हाट्सएप नंबर:

  • दिल्ली मेट्रो: 9650855800
  • बेंगलुरु मेट्रो: 8105556677
  • हैदराबाद मेट्रो: 8341146468
  • चेन्नई मेट्रो: 8300086000
  • पुणे मेट्रो: 9420101990
  • नागपुर मेट्रो: 8624888568

यह पहल न केवल यात्रियों को लाइन में प्रतीक्षा करने की परेशानी से बचाती है, बल्कि एक सहज यात्रा अनुभव को भी बढ़ावा देती है।

Related News