किसी भी स्मार्टफोन की बैटरी उसका महत्वपूर्ण भाग है। बैटरी के बिना कोई भी स्मार्टफोन काम नहीं कर सकता है। वैसे तो आजकल लेटेस्ट स्मार्टफोन्स के साथ बड़ी बैटरी मिलती है लेकिन फिर भी कई स्मार्टफोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है। स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होने के कई कारण हो सकते है और आप इन कारणों का पता लगाकर बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते है। हम आपको स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के कुछ आसान तरीके बता रहे है -

स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम रखकर भी बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है। फ़ोन की डिस्प्ले वह भाग है, जो कि सबसे ज्यादा बैटरी की खपत करती है। लेकिन अगर आप अपने फोन की ब्राइटनेस को कम रखते है तो आपकी बैटरी ज्यादा देर चल सकती है।

अगर आप अपने फ़ोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए आपको फ़ोन का जीपीएस, वाईफाई, रेडियो और अन्य कनेक्टिविटी फीचर्स जरूरत ना होने पर बंद ही रखने चाहिए।

कई बार आप किसी ऐप को बंद करने के बजाय सीधे 'होम' बटन दबा देते है और वह ऐप आपके फ़ोन के बैकग्राउंड में चलकर बैटरी को जल्दी खत्म करती है। आप समय समय पर बैकग्राउंड में चल रही इन ऐप्स को क्लियर कर के भी बैटरी लाइफ बढ़ा सकते है।

आजकल हर ऐप का लाइट वर्जन उपलब्ध है। आप इन लाइट वर्जन्स का इस्तेमाल कर के भी स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते है। आप फेसबुक लाइट, मैसेंजर लाइट जैसी ऐप्स प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

फ़ोन का वाइब्रेशन ऑफ रखना बैटरी लाइफ बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। आप अपने फ़ोन का वाइब्रेटर ऑफ कर के भी बैटरी लाइफ बढ़ा सकते है।

Related News