अगर आप अपने मोबाइल के चार्ज को लेकर को परेशान हो रहे है जो अब से आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। इंग्लैंड के नॉटिंग्घम ट्रसेंट यूनिवर्सिटी के शोध कर्ताओ ने दावा किया है कि एक छोटा सा सोलर पैनल अपनी शर्ट , टी - शर्ट की जेब में लगा कर फ़ोन चार्ज किया जा सकेगा। जब आप फ़ोन को जेब में रखेंगे तो फ़ोन अपने आप चार्ज होने लगेगा। उन्होंने अपने इस छोटे से अजूबे चाॅर्जर को नाम चार्जिंग डॉक दिया है। यह चार्चिंग डॉक , पावर बैंक की तरह काम करता है।

शोधार्थियों ने इस चाॅर्जर की खासियत बताते हुए कहा कि चार्चिंग डॉक, आकार में 3 मिमी लम्बा और 1.5 मिमी चौड़ा है। इसे एक फोन को चार्ज करने में 2000 पैनल की जरूरत पड़ती है। इसके साथ ही सोलर पैनल की इस तकनीक से कार्बन का उत्सर्जन भी कम किया जा सकता है। ये सामान्य बाजार में मिलने वाले पॉवर बैंक की तरह ही काम करता है।

वाटर प्रूव है चार्चिंग डॉक -

शोध कर्ताओ ने बताया है कि चिप के चलने के दौरान कपड़ों पर पानी का कोई असर नहीं पड़ेगा। क्योकि इस चिप को रेजिन से कवर किया गया है जिससे कपड़ों को धाेने पर उस पर पानी का कोई असर नहीं होगा। इसमें किसी भी तरह के सॉकेट का प्रयोग नहीं किया जा सकेगा। इसकी सबसे खास बात ये है कि सोलर पैनल से चार्जिंग के दौरान इसे पहनने वाले व्यक्ति को किसी तरह का चार्जिंग से जुडा कोई अहसास नहीं होगा।

Related News