टेक जगत से जुड़ी हैं हर खबर ... नया स्मार्टफोन हुआ हो लॉन्च या फिर बेहतरीन डेटा प्लान्स ... सबसे पहले पढ़ने के लिए हमारे चैनल को फॉलो करिये।

भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की आज 150 वीं जयंती विश्वभर में मनाई जा रही हैं। अक्सर साधारण लिबास में रहने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी एक शानदार पॉकेट वॉच का इस्तेमाल किया करते थे। गाँधी जी की इस पॉकेट वाच को इंटरनेट पर मौजूद उनकी कई तस्वीरों में देखा जा सकता हैं।

गाँधी जी जिस पॉकेट वॉच का इस्तेमाल किया करते थे उसे 'जेनिथ मैन्युफैक्चरिंग' कंपनी ने तैयार किया था। बता दे, जेनिथ घड़ियों को स्विट्ज़रलैंड के Le Locle में कंपनी की अपनी कार्यशालाओं में डिजाइन किया गया हैं। जेनिथ कंपनी गर्व कर सकती हैं कि, उनकी घड़ियों का इस्तेमाल गाँधी जी ने किया।

जेनिथ घड़ियों के पास विशेष रूप से गर्व होने का एक कारण है, और यह भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान भारत के पूर्व प्रसिद्ध राजनीतिक और आध्यात्मिक नेता महात्मा गांधी के साथ उनका सहयोग है। गांधी की कुछ चीजों में से एक जेनिथ घड़ी थी, जिसमें एक जेब अलार्म घड़ी शामिल हैं।

1865 में कंपनी की स्थापना करने वाले जॉर्जेस फेवर-जैकोट, उनकी घड़ियों को व्यापक रूप से वितरित करने के लिए बहुत उत्सुक थे। और इसलिए उन्होंने जेनिथ घड़ियों को बढ़ावा देने के लिए दूर-दूर तक यात्रा की। 1915 से जेबथ संग्रह में जेब अलार्म घड़ी एक प्रतिष्ठित घड़ी बन गई।

गाँधी जी की पॉकेट वॉच के बारे में दोस्तों अगर ये जानकारी पसंद आयी तो लाइक करें, कमेंट करें और शेयर करें। साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें।

Related News