टेक दुनिया से जुडी हैं हमारी हर एक खबर ... नया स्मार्टफोन हो या फिर डेटा प्लान, मिलेगी और भी कई रोचक टेक जानकारी ... पढ़ने के लिए फॉलो करें।

दीपावली का त्यौहार बेहद नजदीक हैं। ऐसे में हर भारतीय अपने घरों में दीपक की रोशनी करेगा। 14 साल के वनवास के बाद भगवान राम के अयोध्या वापस आने के स्वागत में दीपोत्सव मनाया जाता हैं। आजकल चीन के इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा हैं। पिछले काफी समय से देखा जा रहा हैं कि, भारत में दीवाली पर 'एलईडी मोमबत्ती', इलेक्ट्रॉनिक मोमबत्ती आदि चीजों का कारोबार अपने पैर पसार रहा हैं।

दीवाली के त्यौहार पर अगर आप भी घरों को रोशन करने के लिए 'एलईडी मोमबत्ती' या इलेक्ट्रॉनिक मोमबत्ती आदि की खरीददारी करने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बता रहे एलईडी मोमबत्ती के बारे में खास जानकारी। चलिए जानते हैं ...

एलईडी मोमबत्ती क्या है ?
एलईडी मोमबत्ती को 'प्रकाश बल्ब' के नाम से भी जाना जाता हैं। इसे एल्यूमीनियम मिश्र धातु से निर्मित किया जाता हैं। इसका आकार मोमबत्ती की लौ, हल्के पीले, मोमबत्ती की लौ के समान है और इसमें कोई खतरा नहीं है। ये इस्तेमाल के लिहाज से काफी सुरक्षित होती हैं।

एलईडी मोमबत्तियों का लाभ:
प्रकाश बल्ब उच्च गति पर काम कर सकता है। ऊर्जा बचत लैंप यदि आप अक्सर शुरू या बंद कर दिया है तो ये बहुत जल्दी क्षतिग्रस्त अर्ताथ काला हो जाएगा। यह ऊर्जा की काफी बचत करता हैं। परिवहन के क्षेत्र में यह बेहद उपयोगी हैं। प्रकाश बल्ब को किसी भी छोटे या बड़े उपकरणों में स्थापित किया जा सकता हैं। इनके इस्तेमाल से पर्यावरण को कोई हानि नहीं पहुँचती हैं, इन्हें रीसाइक्लिंग किया जा सकता हैं।। ये कम कीमत में उपलब्ध होते हैं।

दोस्तों दीवाली से पहले एलईडी मोमबत्तियों क बारे में ये जानकारी आपको पसंद आयी तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें।

Related News