एड्वेंचर गेम कंप्यूटर आधारित गेम होते है। इन गेम्स में शारीरिक चुनौती की बजाए मानसिक चुनौती सर्वोपरि होती हैं। इन गेम्स की शैली कहानी पर केंद्रित होती है जो साहित्य और फिल्म जैसे अन्य कहानी-आधारित मीडिया से ग्रहण की गई होती हैं। लगभग सभी ऐड्वेंचर गेम का डिजाइन एक सिंगल खिलाड़ी के लिए ही होता है, क्योंकि कहानी और चरित्रों पर बल देने के कारण बहु-खिलाड़ियों के लिए गेम डिजाइन करना काफी कठिन हो जाता है।

पश्चिमी वर्ल्ड में, एड्वेंचर गेमशैली की लोकप्रियता 1980 के दशक के अंत और 1990 के दशक के मध्य के दौरान बढ़ी। जब कई लोगों का मानना था कि यह सबसे अधिक उन्नत तकनीक वाली शैली है। दूसरी तरफ ईस्ट एशिया में, दृश्य उपन्यास के रूप में एड्वेंचर गेम की लोकप्रियता जारी है, जो जापान में जारी लगभग 70% पीसी गेम की क्षतिपूर्ति करती है। एड्वेंचर गेम शब्द की उत्पत्ति 1970 के दशक के कंप्यूटर गेम ऐड्वेंचर से हुई है।

ऐड्वेंचर गेम में युद्ध और एक्शन चुनौतियां कम नहीं होती हैं। इन गेमों में विभिन्न प्रकार की पहेलियां शामिल होती हैं, जैसे संदेशों को डिकोड करना, चीजों को प्राप्त करना और इस्तेमाल करना, बंद दरवाजे को खोलना, या नए स्थानों को पाना और खोज करना शामिल हैं।

Related News