आजकल हर किसी का अपना जीमेल खाता है और आप इसे Google खाता कह सकते हैं। हर किसी के फोन में जीमेल आईडी या अकाउंट की जरूरत होती है और इसीलिए आप अपने फोन और अन्य Google सेवाओं में प्लेस्टोर का उपयोग कर सकते हैं। आज मैं आपको जीमेल आईडी का पासवर्ड बदलना सिखाऊंगा। आपको अपने सभी खातों के पासवर्ड को नियमित रूप से बदलते रहना चाहिए ताकि उसके हैक होने की संभावना कम हो और आपको अपना पासवर्ड नोट में लिखना चाहिए ताकि आप इसे कभी न भूलें। मोबाइल में जीमेल आईडी पासवर्ड बदलने के लिए कदम:


सबसे पहले आप अपने फोन में जीमेल ऐप खोलें। फिर आपको दाएं हाथ के कोने में एक गोलाकार आइकन दिखाई देगा। फिर यदि आपके पास एक से अधिक जीमेल आईडी हैं, तो आप इसका चयन करते हैं। और फिर से दाईं ओर गोलाकार आइकन पर क्लिक करें। फिर आपको अपने प्रोफाइल वाले सेक्शन में सबसे नीचे पासवर्ड दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। फिर आपको जीमेल आईडी का करंट पासवर्ड टाइप करना है और नेक्स्ट को दबाना है।

फिर आपको दो बार नया पासवर्ड टाइप करना होगा और फिर आपको नीचे नीला बटन दबाना होगा। फिर आपका पासवर्ड बदल जाएगा। यह एक बहुत ही सरल तरीका है जिससे आप अपना पासवर्ड बदल सकते हैं। इसी प्रकार आप अपना जीमेल अकाउंट सुरक्षित रखने के लिए जब चाहें मिनटों में अपना पासरवर्ड बदल सकते है। इसके लिए हमारी राय है कि अपना नया पासवर्ड हमेशा कही लिख कर रखें ताकि बार-बार बदलने के दौरान आप उसे भूलें नही।


Related News