दुनिया का सबसे बाद सोशल मीडिया मैसेजिंग एप बन चूका 'व्हाट्सएप' किन्ही ना किन्ही वजह से चर्चा का विषय बना रहता हैं। हालांकि हमारा आज का आर्टिकल किसी चर्चा का हिस्सा नहीं हैं। इस लेख में हम आपको व्हाट्सएप के बारे में कुछ जानकारी देने जा रहे हैं, जो हर एक व्हाट्सएप यूज़र्स को अपने ध्यान में होनी चाहिए। जानते हैं हमारे कम्युनिकेशन गैप को सरल बनाने वाले व्हाट्सएप के बारे में कुछ ख़ास बातें।

वर्ष 2009 में स्टैनफोर्ड के पूर्व छात्र ब्रायन एक्टन और जेन कूम ने 'व्हाट्सएप' को मिलकर बनाया था। इसके बाद वर्ष 2014 में व्हाट्सएप को इन्होने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक 19 बिलियन डॉलर की कीमत में बेच दिया। ब्रायन और जेन कूम इसके बाद फेसबुक के साथ ही काम करने लगे।

व्हाट्सएप सबसे सरल, सुरक्षित, भरोसेमंद मेसेजिंग और कॉलिंग प्रदान करने वाला मैसेजिंग एप हैं। इसकी ख़ास बात ये हैं कि इसमें किसी भी प्रकार का विज्ञापन नहीं दिखाया जाता। इस बात की नींव ब्रायन और कूम ने शुरुआत में ही रख दी थी।

जब व्हाट्सएप शुरू हुआ था तब इसमें यूज़र्स को सिर्फ मैसेज भेजने और प्राप्त करने की सुविधा मिलती थी। लेकिन जब यह फेसबुक के स्वामित्व में आया तो इसमें कई सारे फीचर्स आने लगे। हाल ही में कंपनी ने इस एप में वीडियो कॉलिंग जैसे अन्य फीचर्स भी शामिल किये हैं।

व्हाट्सएप ने हाल ही में व्हाट्सएप स्टेटस, वीडियो स्टेटस और ऑडियो-वीडियो कॉलिंग के साथ साथ चैट सिक्योरिटी के लिए कई सुविधाएं शामिल की हैं। बता दे व्हाट्सएप के को फाउंडर ब्रायन एक्टन और जेन कूम दोनों ही कंपनी छोड़ चुके हैं।

Related News