आधार हमारे जीवन में महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन गया है। बैंक खाता खोलते समय या वाईफाई कनेक्शन प्राप्त करते समय या अन्य उद्देश्यों के लिए इसकी आवश्यकता होती है। जैसा कि लगभग हर उद्देश्य के लिए आवश्यक है, इसका दुरुपयोग हो सकता है और इस बात से हम अनजान रह सकते हैं कि हमारे आधार कार्ड का किसी ने मिसयूज किया है।

इसलिए, यह पता लगाने के लिए कि क्या किसी ने सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए आपके आधार कार्ड का उपयोग किया है, सरकार ने एक पोर्टल लॉन्च किया है। इसकी मदद से आप चेक कर पाएंगे कि आपके नाम से कितने सिम रजिस्टर्ड हैं और कितने अभी भी एक्टिव हैं.

दूरसंचार विभाग ने TAFCOP (टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन) नाम का एक पोर्टल लॉन्च किया है, जिसमें आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके नाम पर कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हैं।

2018 में, विभाग ने प्रति व्यक्ति मोबाइल कनेक्शन की संख्या बढ़ाकर 18 कर दी थी। इसमें सामान्य मोबाइल उपयोग के लिए 9 सिम और एम2एम (मशीन से मशीन) संचार के लिए शेष 9 सिम शामिल हैं।

अपने आधार कार्ड के लिए जारी किए गए सक्रिय सिम कार्ड का पता लगाने का तरीका यहां दिया गया है:

स्टेप 1: tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाएं
स्टेप 2: अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और 'रिक्वेस्ट ओटीपी' पर क्लिक करें
स्टेप 3: यह आपको ओटीपी पैनल पर ले जाएगा।
स्टेप 4: ओटीपी दर्ज करें और फिर 'Validate' पर क्लिक करें।
स्टेप 5: अब आप अपने आधार के खिलाफ जारी किए गए मोबाइल नंबर/सिम कार्ड देख सकते हैं

आप लिस्ट में किसी अज्ञात नंबर की रिपोर्ट भी कर सकते हैं, बस बाएं चेक बॉक्स पर क्लिक करें और उस नंबर की रिपोर्ट करें। नंबर बंद करने के लिए आपको दूरसंचार सेवा प्रदाता से भी जुड़ना चाहिए।

Related News