भारत के प्रमुख व्यवसायी मुकेश अंबानी ने अब JustDial में हिस्सेदारी हासिल कर ली है। मुकेश अंबानी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने JustDial के 2.18 करोड़ (2,11,8,8) इक्विटी शेयर खरीदे हैं और सौदे की कीमत 102.5 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय की गई है। इस तरह रिलायंस ने जस्टडायल में कुल 7.5 फीसदी हिस्सेदारी 3 करोड़ रुपये में खरीदी है। जस्टडायल रिलायंस को तरजीही आवंटन के आधार पर 20.5 फीसदी हिस्सेदारी जारी करेगी। जस्टडायल में इस हिस्सेदारी को हासिल करने के लिए रिलायंस को प्रासंगिक नियामकीय मंजूरी लेनी होगी।

गौरतलब है कि JustDial 8 साल पुरानी सूचना खोज और लिस्टिंग कंपनी है। कंपनी का एक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क है। इस सौदे से रिलायंस रिटेल को जस्ट डायल के मर्चेंट डेटाबेस का लाभ मिलेगा, जबकि रिलायंस देश का सबसे बड़ा संगठित रिटेलर बन गया है।दूसरी ओर, जस्ट डायल स्थानीय सर्च इंजन सेगमेंट में मार्केट लीडर है। तथ्य यह है कि रिलायंस ने पहले फेसबुक और व्हाट्सएप के साथ करार किया है और अब जस्ट डायल के साथ साझेदारी की है, यह एक सीधा संकेत है कि रिलायंस खुदरा बाजार में धूम मचाने के लिए तैयार है, अमेज़ॅन-वॉलमार्ट जैसी कंपनियों को पछाड़ कर।

कंपनी द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, रिलायंस रिटेल वेंचर्स की 20.5 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी और अधिग्रहण के नियम के अनुसार 5 प्रतिशत तक के अधिग्रहण के लिए खुली पेशकश लाएगी। रिलायंस जस्टडायल के कुल 2.18 करोड़ इक्विटी शेयरों का अधिग्रहण करेगी, जिनमें से 1.31 करोड़ इक्विटी शेयर वीएसएस मणि से 1,050 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर खरीदे जाएंगे। इसके साथ ही वीएसएस मणि JustDial के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने रहेंगे। जस्टडायल के प्रबंध निदेशक वीएसएस मणि और उनके परिवार की कंपनी में 7.5 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसकी कीमत वर्तमान में 4.5 करोड़ रुपये है।

कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि रिलायंस रिटेल द्वारा हिस्सेदारी का अधिग्रहण जस्टडायल को आगे बढ़ाने और विस्तार करने में एक लंबा सफर तय करेगा। रिलायंस द्वारा किए गए निवेश के साथ, JustDial अपने प्लेटफॉर्म पर विस्तार करेगा और लाखों उत्पादों और सेवाओं में लेनदेन बढ़ाएगा। इस निवेश से रिलायंस को जस्ट डायल के मौजूदा 2.02 लाख लिस्टिंग डेटाबेस और इसके मौजूदा 12.51 करोड़ त्रैमासिक यूनिट यूजर ट्रैफिक से फायदा होगा।

रिलायंस पहले ही देश की सबसे बड़ी संगठित रिटेलर बन चुकी है। जबकि Just Dial लोकल सर्च इंजन सेगमेंट में मार्केट लीडर है। बताया जाता है कि रिलायंस और जस्ट डायल के बीच अप्रैल से ही बातचीत चल रही थी। सूत्रों के मुताबिक रिलायंस जस्ट डायल को जल्द खरीद सकती है। शार्दुल अमरचंद मंगलदास एंड कंपनी, साइरल अमरचंद मंगलदास और गोल्डमैन सैक्स को सौदे के लिए सलाहकार नियुक्त किया गया है।

Amazon-Walmart जैसी कंपनियों से मुकाबला करने की तैयारी

रिलायंस इससे पहले फेसबुक और व्हाट्सएप के साथ करार कर चुकी है। दोनों कंपनियों के यूजर्स की संख्या बहुत ज्यादा है। अब जस्ट डायल, जिसके पास एक बहुत बड़ा खुदरा व्यापारी डेटाबेस है, के साथ भागीदारी की गई है। ऐसे में अब रिलायंस इंटरनेट सेक्टर में धूम मचाने के बाद रिटेल मार्केट में Amazon-Walmart-Flipkart जैसी कंपनियों को टक्कर देने की तैयारी में है।

रिलायंस मुख्य रूप से अपनी दूरदर्शिता और सूक्ष्म प्रबंधन के कारण बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और वर्तमान में जस्ट डायल में भागीदारी के पीछे यह दूरदर्शिता भी है। रिलायंस आने वाले दिनों में रिटेल मार्केट में पैठ बनाने के लिए Just Dial के साथ पार्टनरशिप कर रही है।

Related News