रिलायंस जियो एक बार फिर अपने आगामी जियो फोन नेक्स्ट के साथ भारतीय बाजार में धूम मचाने के लिए पूरी तरह तैयार है। कंपनी ने घोषणा की है कि Jio का नवीनतम एंट्री-लेवल स्मार्टफोन 10 सितंबर से खरीदने के लिए उपलब्ध होगा। RIL AGM 2021 में, मुकेश अंबानी ने 300 मिलियन से अधिक 2G उपयोगकर्ताओं को देश में 4G नेटवर्क में अपग्रेड करने में मदद करने के लिए महत्वाकांक्षी स्मार्टफोन का खुलासा किया। कंपनी पहले ही दावा कर चुकी है कि यह भारत के साथ-साथ दुनिया भर में सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन होगा। ब्रांड ने अपने नवीनतम स्मार्टफोन के लिए सर्च इंजन दिग्गज Google के साथ भी साझेदारी की है।

कहा जा रहा है कि, एजीएम 2021 की बैठक के दौरान Jio ने स्मार्टफोन के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया। हालाँकि, जैसे-जैसे हम उपलब्धता के करीब पहुँच रहे हैं, Jio Phone Next के बारे में बहुत सी जानकारी लीक हो रही हैं। यहां आपको आगामी स्मार्टफोन के बारे में जानने की जरूरत है।

भारत में Jio Phone Next की बिक्री की तारीख
Reliance Jio ने पहले ही खुलासा कर दिया है कि अगला अल्ट्रा-किफायती Jio Phone Next भारत में गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर 10 सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। स्मार्टफोन की प्री-बुकिंग बिक्री की तारीख से ठीक पहले शुरू हो सकती है।

Jio Phone Next की भारत में अनुमानित कीमत
आगामी Jio Phone Next के एंट्री-लेवल सेगमेंट में आने की उम्मीद है। ऐसी कई रिपोर्टें हैं जो Jio Phone Next के मूल्य निर्धारण विवरण का संकेत देती हैं और सभी बताते हैं कि इसकी कीमत 7,000 रुपये तक होगी। फोन अलग-अलग मेमोरी और स्टोरेज कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध हो सकता है और कोई उम्मीद कर सकता है कि यह 5,000 रुपये से 7,000 रुपये के मूल्य खंड के अंतर्गत आता है। दिलचस्प बात यह है कि पिछली रिपोर्टों ने संकेत दिया था कि फोन की कीमत 4,000 रुपये से कम हो सकती है। लेकिन Jio Phone Next की सटीक कीमत के बारे में अभी भी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

Jio Phone नेक्स्ट बेसिक और एडवांस्ड वेरिएंट्स
कहा जा रहा है कि Jio Phone Next दो वेरिएंट्स में उपलब्ध होगा: बेसिक और एडवांस। हालांकि दोनों वेरिएंट के बीच अंतर के बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन दोनों की कीमत अलग-अलग बताई जा रही है। ET Now की एक रिपोर्ट के अनुसार, Jio Phone नेक्स्ट बेसिक वेरिएंट की कीमत 5,000 रुपये हो सकती है, जबकि Jio Phone नेक्स्ट एडवांस्ड वर्जन की कीमत 7,000 रुपये हो सकती है।

जियो फोन नेक्स्ट बैंक ऑफर
दिलचस्प बात यह है कि रिपोर्ट्स यह भी बताती हैं कि आगामी एंट्री-लेवल स्मार्टफोन Jio कई दिलचस्प फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस के साथ आएगा। Jio ने संभावित ग्राहकों को Jio Phone Next स्मार्टफोन को फाइनेंस करने के लिए कई बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) के साथ साझेदारी की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जो लोग फोन खरीदना चाहते हैं, वे कीमत का 10 फीसदी डाउन पेमेंट के तौर पर दे सकते हैं और बाकी की रकम बैंकों द्वारा दी जाएगी।

इसका सीधा सा मतलब है कि कोई नया स्मार्टफोन खरीदने के लिए 500 रुपये या 700 रुपये (वैरिएंट के आधार पर) ले सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि Jio ने SBI, Piramal Capital, IDFC First Assure और DMI Finance जैसे संस्थानों से 10,000 करोड़ रुपये का कारोबार हासिल करने का फैसला किया है। इसके अलावा, इसे एनबीएफसी के चार भागीदारों से 2,500 करोड़ रुपये की ऋण सहायता भी प्राप्त है।

अनुमानित स्पेसिफिकेशन्स


स्मार्टफोन के क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर के साथ लॉन्च होने की उम्मीद है जो 4जी नेटवर्क को सपोर्ट करता है। उम्मीद है कि रिलायंस जियो खरीदार को 2GB रैम और 3GB रैम वेरिएंट का विकल्प देगी। इंटरनल स्टोरेज विकल्पों के संदर्भ में, Jio 16GB वैरिएंट और 32GB वैरिएंट लॉन्च कर सकता है।

डिवाइस एंड्रॉइड 11 के साथ आएगा, जो एंट्री-लेवल स्पेक्स वाले स्मार्टफोन के लिए बनाया गया गो एडिशन होगा। डिवाइस को एचडी रिज़ॉल्यूशन के साथ 5.5 इंच का डिस्प्ले मिलने की उम्मीद है।

अन्य सुविधाओं की बात करें तो स्मार्टफोन में जीपीएस, ईएमएमसी 4.5 स्टोरेज और यहां तक ​​कि ब्लूटूथ 4.2 भी मिलेगा। नया JioPhone Next अलग-अलग रंगों में लॉन्च किया जाएगा।

Related News