pc: abplive

मोबाइल फोन में सिम कार्ड की जरूरत तो होती ही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्कैमर्स सिम कार्ड हासिल करने के लिए आपके नाम का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं? ऐसे में सतर्क रहना जरूरी है। यदि घोटालेबाज सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए आपके नाम का उपयोग कर रहे हैं, तो इसका पता लगाया जा सकता है। हम आपको एक खास तरीके के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप पता लगा सकते हैं कि आपके नाम या आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड जारी किए गए हैं।

सिम कार्ड से जुड़ी जानकारी जानने के लिए आप संचार साथी पोर्टल tafcop.sancharsaath.gov.in का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां आपको सिटीजन सेंट्रिक सर्विसेज पर टैप करना होगा और फिर नो योर मोबाइल कनेक्शन पर क्लिक करना होगा। आप यहां अपने मोबाइल कनेक्शन के बारे में जानकारी देख सकते हैं.

pc: FoneArena.com

सिम कार्ड घोटाले का पता कैसे लगाएं:
यहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और कैप्चा टाइप करना होगा। इसके लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे आपको दर्ज करना होगा। जब आप ओटीपी शेयर करेंगे तो सारी जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी। यहां आपको पता चल जाएगा कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड जारी किए गए हैं।

अगर आपको पता चलता है कि कोई आपके नाम का सिम कार्ड इस्तेमाल कर रहा है तो आप उस नंबर की रिपोर्ट कर सकते हैं और शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। इसके बाद सरकार उन नंबरों की जांच करेगी जो आपके नाम से चल रहे हैं और जिनके खिलाफ आपने शिकायत की है। अगर फर्जी तरीके से जारी किया गया तो सरकार उस नंबर को ब्लॉक कर देगी।

हाल ही में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सिम कार्ड को लेकर नियमों में बदलाव किया है। इन नियमों के तहत सिम स्वैप के बाद 7 दिनों तक सिम कार्ड को किसी दूसरी कंपनी में पोर्ट नहीं किया जा सकेगा। यह नियम 1 जुलाई से लागू हो जाएगा।

Related News