एप्पल ने हाल ही में आईफोन 12 को भारत में लॉन्च किया है। इस फोन को लेकर भारतीय ग्राहकों के बीच खासा क्रेज देखा जा रहा है। वहीं इस फोन को इस्तेमाल करने यूजर्स इसके लगभग सभी फीचर्स भी जानते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि एप्पल अपने फोंस में नए सॉफ्टवेयर के लिए एक अच्छा अपडेट किया है। बहुत कम लोग जानते हैं कि उनके आईफोन के पीछे अब एक गुप्त बटन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल ...

टेक साइट द वर्ज के मुताबिक, Apple ने अपना नया iOS 14 ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च कर दिया है। जैसे ही यह नया सॉफ़्टवेयर अपडेट किया जाता है, यह आपके iPhone के पीछे एक बटन के रूप में उपयोग करना भी संभव है। हालाँकि, कंपनी ने अपने मौजूदा iPhone में एक अलग बटन नहीं दिया है। लेकिन आप अपने फोन के बैक का इस्तेमाल कई कामों के लिए बटन की तरह कर सकते हैं। द वर्ज के मुताबिक, ऐपल ने नए सॉफ्टवेयर में नाम से एक फीचर लॉन्च किया है। इसके जरिए iPhone का बैक पैनल टच सेंसिटिव हो गया है। इसका मतलब है कि आपके iPhone का बैक पैनल एक बटन में तब्दील हो जाएगा। यूजर्स बैक पैनल को टच करके फोन से कई काम कर सकते हैं।


इस नए फीचर के साथ आप इसे अपने iPhone के पीछे कहीं भी टैप करके उपयोग कर सकते हैं। कंपनी ने इस नए फीचर को ज्यादा बढ़ावा नहीं दिया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत कम लोग इस बारे में जानते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग में जाकर बैक टैप फीचर को ऑन करना होगा। इसके लिए सेटिंग में जाएं एक्सेसिबिलिटी पर जाएं और फिर टच सेक्शन में जाएं। थोड़ा नीचे जाएं और वहां आपको बैक टैप का ऑप्शन दिखेगा, अब इसे चालू करो।

अब आपको दो विकल्प दिए जाएंगे डबल टैप और ट्रिपल टैप। इनमें से किसी भी विकल्प का चयन करने के बाद आपको कुछ विशेषताओं की सूची दी जाएगी। जिसे आप बैक पैनल के जरिए एक्सेस कर सकते हैं।

Related News