मोदी सरकार हर नागरिक तक इंटरनेट की पहुंच पहुंचाने के मिशन पर है और एक मजबूत नेटवर्क के माध्यम से दूरदराज के गांवों को भी जोड़ने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इस पहल के हिस्से के रूप में, व्यापक डिजिटल कनेक्टिविटी सुनिश्चित करते हुए, हर पंचायत को जोड़ने के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाई जा रही है। सरकार इस डिजिटल सेवा को बाधित करने के किसी भी प्रयास के खिलाफ कड़ा रुख अपना रही है, और आवश्यक बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाने वालों के लिए कड़े परिणाम का संकेत दे रही है

Google

बुनियादी ढांचे की क्षति के लिए कानूनी प्रभाव:

दूरसंचार विधेयक 2023 में नए प्रावधान पेश किए गए हैं जो सरकार को विरोध प्रदर्शनों या दंगों के दौरान डिजिटल बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार देते हैं। विशेष रूप से, मोबाइल कनेक्शन तारों और ऑप्टिकल फाइबर को काटने या मोबाइल टावरों को नुकसान पहुंचाकर इंटरनेट सेवाओं को बाधित करने पर कानूनी परिणाम होंगे।

अपराधियों के लिए दंड:

डिजिटल संपत्ति में तोड़फोड़ करने का दोषी पाए गए अपराधियों को जुर्माने के साथ 3 साल तक की कैद की सजा हो सकती है। इस कदम का उद्देश्य व्यक्तियों को आवश्यक सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने से रोकना है, जो भारत में आंदोलनों के दौरान एक आम घटना है।

Google

घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकना:

यह कदम पंजाब में किसान आंदोलन के दौरान हुई घटनाओं के जवाब में उठाया गया है, जहां कई Jio टावरों को नुकसान पहुंचाया गया था। सरकार डिजिटल बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों में शामिल लोगों के लिए सख्त दंड लागू करके ऐसे व्यवधानों की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है।

भारतनेट योजना की प्रगति:

भारतनेट योजना के तहत, मोदी सरकार ने 1.94 लाख गांवों को सफलतापूर्वक जोड़ा है, इसके कार्यान्वयन के लिए 1,39,579 करोड़ रुपये का भारी बजट स्वीकृत किया गया है। यह पहल देश भर में डिजिटल कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

Google

सरकार का डिजिटल बुनियादी ढांचा सुदृढ़ीकरण:

पिछले कुछ वर्षों में, मोदी सरकार ने सभी नागरिकों के लिए इंटरनेट पहुंच के महत्व पर जोर देते हुए डिजिटल बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं। चल रहे प्रयास तकनीकी रूप से उन्नत और जुड़े हुए राष्ट्र के निर्माण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं।

Related News