भारत में टिक-टॉक बंद होने के बाद इंस्टाग्राम ने काफी लोकप्रियता हासिल की हैं, अगर हम रिपोर्ट्स की बात करें तो लोकप्रियता के मामले में इंस्टाग्राम ने व्हाट्सएप को पीछे छोड़ दिया हैं, प्लेटफ़ॉर्म के रील फ़ीचर ने इस ट्रेंड में काफ़ी योगदान दिया है, जिसकी वजह से कई लोग कंटेंट को स्क्रॉल करने में घंटों बिता देते हैं। इस फ़ीचर ने न केवल ऐप की लोकप्रियता को बढ़ाया है, बल्कि लोगों के जुड़ने के तरीके को भी बदल दिया है, लेकिन जिस तरह किसी सिक्के के दो पहलू होते हैं, उसी तरह इस ऐप की लोकप्रियता के साथ रिश्तों की चिंता बढ़ गई हैं, जिसमें एक आम चिंता यह है कि कहीं कोई पार्टनर बेवफ़ा तो नहीं है। तो इस बात का पता करने के लिए कुछ ट्रिक्स बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने पार्टनर पर नजर रख सकते हैं आइए जानते हैं इसके बारे में

Google

एक अधिक सूक्ष्म विकल्प उपलब्ध है जिसके लिए पासवर्ड पूछने की आवश्यकता नहीं है। Instagram का नया फ़ीचर, सुपरविज़न, आपकी चिंताओं का जवाब हो सकता है।

Instagram के सुपरविज़न फ़ीचर का उपयोग कैसे करें

Instagram ने हाल ही में सुपरविज़न नामक एक फ़ीचर पेश किया है जो आपको अपने पार्टनर के अकाउंट में लॉग इन किए बिना ऐप पर गतिविधि की निगरानी करने की अनुमति देता है। यहाँ बताया गया है कि आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं:

google

Instagram खोलें: अपने डिवाइस पर Instagram ऐप खोलें।

प्रोफ़ाइल एक्सेस करें: अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर पर टैप करके अपनी प्रोफ़ाइल पर जाएँ।

सेटिंग मेनू: प्रोफ़ाइल स्क्रीन के ऊपरी दाएँ कोने में तीन लाइनों (मेनू) पर टैप करें।

google

सेटिंग और गोपनीयता चुनें: ड्रॉपडाउन मेनू से 'सेटिंग और गोपनीयता' पर जाएँ।

सुपरविज़न ढूँढ़ें: जब तक आपको सुपरविज़न फ़ीचर न मिल जाए, तब तक नीचे स्क्रॉल करें।

अपना पार्टनर जोड़ें: सुपरविज़न फ़ीचर खोलें, और या तो सीधे अपने पार्टनर का अकाउंट जोड़ें या दिए गए लिंक को कॉपी करके उन्हें भेजें।

पार्टनर की स्वीकृति: एक बार जब आपका पार्टनर लिंक स्वीकार कर लेता है, तो आप उनकी Instagram गतिविधियों, जिसमें उनकी बातचीत और पोस्ट शामिल हैं, की निगरानी कर पाएँगे।

Related News