फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म के स्तर पर लॉन्च किया गया इंस्टाग्राम अब एक बहुत ही छोटा वीडियो प्लेटफॉर्म बन गया है। इंस्टाग्राम का पूरा फोकस अब उनके शॉर्ट वीडियो रीलों पर है. इंस्टाग्राम IGTV ऐप को बंद करने जा रहा है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह अपने वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म IGTV ऐप को बंद कर सकती है। IGTV ऐप को 2018 में Instagram द्वारा लॉन्च किया गया था। इस बीच, कंपनी ने YouTube की तुलना में IGTV ऐप पेश किया था, लेकिन अब लगभग 4 साल बाद कंपनी इसे बंद कर रही है। IGTV ऐप का प्रारूप लंबवत था।

2020 में भारत में चाइनीज शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक पर बैन के बाद इंस्टाग्राम ने रील्स लॉन्च की। आज रील्स भारतीय बाजार में अग्रणी शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म बन गया है। रीलों को लेकर कंपनी ने हाल ही में कहा है कि वह जल्द ही इसके लिए विज्ञापन फीचर जारी करने वाली है, जिसके बाद रील क्रिएटर्स की कमाई भी बढ़ने लगी है।रीलों के साथ मुद्रीकरण जैसी कोई सुविधा अभी तक पेश नहीं की गई है। कंपनी के मुताबिक रील्स का वीडियो जल्द ही ऐड देखने को मिल रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, पिछले महीने 150 देशों में लॉन्च हुई रीलें: फेसबुक ने पिछले महीने ही 150 देशों में अपना शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म रील्स लॉन्च किया है। मेटा ने ब्लॉग के जरिए जानकारी जारी की थी। मेटा ने कहा है कि वह क्रिएटर्स की कमाई के लिए नए फीचर्स भी लॉन्च करने जा रही है। मेटा के मुताबिक रील यूजर्स को बोनस दिया जाएगा।

साथ ही वीडियो के बीच में विज्ञापन दिखाए जाएंगे जो बैनर और स्टिकर के रूप में होने जा रहे हैं। रीलों में फ़ुल स्क्रीन विज्ञापन भी जल्द ही रिलीज़ होने वाले हैं। फेसबुक यूजर्स को भी जल्द ही द रील्स देखने को मिलने वाली है। ऐसी संभावना है कि फेसबुक के स्टोरीज फीचर की जगह रीलों को लॉन्च किया जाए। उपयोगकर्ता समाचार फ़ीड में रीलों को सजावट के रूप में भी देख सकते हैं।

Related News