सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, व्हाट्सप्प के बाद अब इसी कड़ी में इंस्टाग्राम का नाम भी जुड़ गया है। अब इंस्टाग्राम अकाउंट भी हैकर्स की चपेट में आने लगे है। हैकर्स इंस्टाग्राम अकाउंट को भी हैंग करने लगे है। ऐसा हम नहीं हाल ही में ट्रेंड माइक्रो के साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने इंस्टाग्राम पर हो रहे बेहद खतरनाक स्कैम के बारे में खुलासा किया है। टेक्निक विशेषज्ञों के अनुसार स्कैमिंग के तरीके से कई हाई - प्रोफाइल अकाउंट्स को हैंग किया जा रहा है। इसकी मदद से कई बड़े स्टार्स , सेलेब्स और बिजनेस मैन तक कभी इंस्टाग्राम अकाउंट भी शामिल है।

ऐसे किये जाते है हैंग -
इंस्टाग्राम अकाउंट यूजर के पास एक पर्सनल मेल आता है। जिसे देखने पर ऐसा लगता है कि यह मेल इंस्टाग्राम की ओर से आया है। इसके साथ ही इसमें लिखा होता है कि आपके अकाउंट को 'वेरिफाइड बैज' मिल रहा है और इसके लिए आपको अकाउंट से जुड़े डीटेल्स शेयर करनी है।
इसके बाद लिखा गया होता है कि नीचे दिए गए लिंक पर जाने पर आपको एक फेक पेज दिया जाता है। यहां पर यूजर अपनी डीटेल्स शेयर कर देता है और इसके बाद ही हैकर आपके अकाउंट तक आसानी से पहुंच जाते है। इसके आलावा इस मामले पर रिसर्चर ने जानकारी देते हुए कहा कि 70,000 फॉलोवर्स तक वाले इंस्टाग्राम अकाउंट इस तरह हैक किए जा चुके है, जो कि सुरक्षा के लिहाज से एक काफी बड़ी बात है।

करें ये उपाय -
- अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सेफ रखे के लिए आप अपनी प्रिवेसी पर ध्यान रखे।
- किसी भी नोटिफेकशन को एक्सेप्ट करने से पहले उसे ध्यान से पढ़े।
- इंस्टाग्राम की ओर से भेजे गए मेल को अच्छे से रीड करके फिर आंसर दे।
- अपनी प्रिवेसी को चेक करते रहे।

Related News