ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य विभाग ने फेसबुक से संपर्क वापस ले लिया है। निर्णय सोशल मीडिया के साथ देश के सरकारी विवादों को देखते हुए लिया गया है। वास्तव में फेसबुक ने देश में अपने मंच पर नई सामग्री को अवरुद्ध कर दिया है। खबर है कि ऑस्ट्रेलिया ने पूरे देश में कोविद -19 टीकाकरण शुरू किया है।

यह भी हो सकता है कि फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में समाचार दिखाने के लिए सभी समाचार वेबसाइटों पर समाचार पोस्ट करने पर प्रतिबंध लगा दिया हो। मौसम, राज्य के स्वास्थ्य विभाग और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में विपक्षी नेता फेसबुक पर प्रतिबंध लगाने के लिए आग में आ गए हैं। फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में अपना खुद का पेज भी बंद कर दिया है। यह देश में आपातकालीन सेवाओं को प्रभावित करता है।

इस प्रक्रिया में, फेसबुक ने अपने ऑस्ट्रेलियाई उपयोगकर्ताओं को देश या विदेश में किसी भी समाचार वेबसाइट से समाचार प्राप्त करने पर प्रतिबंध लगा दिया। फेसबुक ने कहा है कि वह सीनेट कानून के खिलाफ इस पर प्रतिबंध लगा रहा है। कानून कहता है कि फेसबुक और Google समाचार कंपनियों से पैसे का भुगतान करने के लिए बात करेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई मौसम विभाग के पेज को भी फेसबुक ने ब्लॉक कर दिया है। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कहा था कि वह मसौदा कानूनों में संशोधन करके स्पष्ट करेगी कि प्रकाशक समाचार लिंक पर क्लिक करने के बजाय Google और फेसबुक समाचारों के लिए राशि का भुगतान करेंगे।

Related News