Apple iPhoneखरीदने वाले लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। iPhones अपने स्टाइलिश डिज़ाइन और प्रीमियम अपील के लिए जाने जाते हैं, जो कई लोगों के लिए लाइफस्टाइल सिंबल बन गए हैं। हालाँकि, जैसे-जैसे iPhone की लोकप्रियता बढ़ रही है, iPhone चोरी की घटनाएं भी आम होती जा रही हैं। हालाँकि मोबाइल फ़ोन चोरी होना कोई असामान्य बात नहीं है, लेकिन iPhone चोरी के परिणामस्वरूप पर्याप्त वित्तीय नुकसान हो सकता है। इसलिए, अपने iPhone की सुरक्षा के लिए उपाय करना महत्वपूर्ण है।

iPhone चोरी होने की स्थिति में आपका डेटा, फोटो, वीडियो और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी खतरे में पड़ सकती है। इसके अतिरिक्त, iPhones के उच्च मूल्य के कारण वित्तीय नुकसान भी महत्वपूर्ण हो सकता है। यहां, हम कुछ तरीके दिए गए हैं जो चोरी हुए आईफोन को वापस पाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

ऐसे ढूंढे अपना आईफोन:
iPhones कई फीचर्स के साथ आते हैं जो उन्हें सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यहां तक कि अगर आपका iPhone चोरी हो गया है, तो भी आप इन सुविधाओं का उपयोग करके इसे ढूंढने का प्रयास कर सकते हैं।

जब आप अपने iPhone को लॉस्ट (Lost) के रूप में मार्क करते हैं, तो यह पासकोड के साथ लॉक होकर लॉस्ट मोड में प्रवेश करता है। पेमेंट कार्ड और पास जो आप Apple Pay के साथ इस्तेमाल करते हैं, सब सस्पेंड कर दिए जाते हैं। अपना iPhone ढूंढने के लिए, आप किसी अन्य Apple यूजर से सहायता ले सकते हैं।

iCloud.com/find पर जाएँ।
साइन इन करें और अपना iPhone चुनें। यदि Apple iPhone को ट्रैक किया जा सकता है, तो सटीक स्थान की जानकारी के लिए उसका स्थान ज़ूम इन हो जाएगा।
Mark As Lost सेलेक्ट करें और फ़ोन नंबर और मैसेज छोड़ने के लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करते जाएं।
अपने iPhone को उसके वर्तमान पासकोड से लॉक करने के लिए, Activate ऑप्शन चुनें। यदि आपके पास पासकोड सेट नहीं है, तो आपको एक बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

iCloud – Find My से मिलेगा आईफोन:
फाइंड माई फीचर का उपयोग करके iPhones सहित Apple प्रोडक्ट्स का पता लगाया जा सकता है।

https://www.icloud.com/find पर जाएं या इस लिंक पर क्लिक करें।
साइन इन करें और अपने iPhone का स्थान जांचें। यदि कोई स्थान पाया जाता है, तो यह सटीक स्थान की जानकारी के लिए ज़ूम इन करेगा।
Apple के अनुसार, यदि आपका iPhone चोरी हो गया है या यदि यह या वह मैप पर किसी ऐसी लोकेशन पर दिखाई देता है जिसे आप नहीं पहचानते हैं, तो इसे स्वयं ढूंढने का प्रयास करने से बचें। इसके बजाय, स्थानीय पुलिस से सहायता लें।

स्टोलन डिवाइस प्रोटेक्शन:
स्टोलन डिवाइस प्रोटेक्शन फीचर आपके iPhone को चोरी होने के बाद सुरक्षित रखने में मदद करती है। इस सुविधा को सक्षम करने से चोरों के लिए यह मुश्किल हो जाता है क्योंकि वे फेस आईडी, टच आईडी या पासकोड नहीं बदल सकते हैं। यह सुविधा iOS 17.3 और बाद के वर्जन्स पर उपलब्ध है।

यदि आपके पास अपनी ऐप्पल आईडी से साइन इन किया हुआ कोई अन्य ऐप्पल डिवाइस है या आपके फैमिली शेयरिंग ग्रुप से जुड़ा है, तो आप अपने आईफोन को लॉक करने और उसका पता लगाने के लिए फाइंड माई ऐप का उपयोग कर सकते हैं। याद रखें कि सबसे पहले पुलिस में एफआईआर दर्ज कराएं और अपना सिम कार्ड डिएक्टिव करें।


Related News