Google Play Store एक Android ऐप इकोसिस्टम है, जहां एक बेहद खतरनाक ऐप की पहचान की गई है। यदि आपने इस ऐप को Google Play Store से डाउनलोड किया है, तो तुरंत इस ऐप को फोन से अनइंस्टॉल कर दें, नहीं तो यह आपके ऑनलाइन बैंकिंग सिस्टम को ट्रैक करके आपका बैंक अकाउंट खाली भी कर सकता है। ज़ेनोमॉर्फ एक क्लीनर ऐप है, जो फोन के गैर-आवश्यक स्थान को खाली करने का भी काम करता है। आपके फोन का स्पेस बढ़ाना।

बैंकिंग धोखाधड़ी के लिए ज़ेनोमोर्फ जिम्मेदार है: थ्रेट फैब्रिक ने यूरोप में एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के फोन में बैकिंग ट्रोजन ज़ेनोमोर्फ की उपस्थिति भी दर्ज की है। यह एक एंड्राइड मालवेयर है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह बैंकिंग फ्रॉड के लिए जिम्मेदार है। यह मैलवेयर कहीं ज्यादा खतरनाक है।

ऑनलाइन बैंकिंग ऐप के लॉगिन क्रेडेंशियल शामिल हैं। Xenomorph एक बार आपके स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाता है, जिसके बाद यह आपके फोन की हर गतिविधि को ट्रैक करना शुरू कर देता है और जब आप ऑनलाइन लेनदेन के लिए ऐप या वेबसाइट खोलते हैं तो यह मॉनिटर करता है। उपयोगकर्ता बैंक धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। थ्रेट फैब्रिक रिपोर्ट में कहा गया है कि, ज़ेनोमोर्फ के बैंक ऑफ़र ने क्रिप्टो वॉलेट और ईमेल ऐप का नकली यूजर इंटरफेस बनाकर स्पेन, पुर्तगाल, इटली और बेल्जियम के साथ धोखाधड़ी की है।

Xenomorph को अब तक मिल चुके हैं 50 मिलियन डाउनलोड: साइबर एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपने फोन में यह फास्ट क्लीनर ऐप डाउनलोड किया है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें। अगर यूजर्स ऐसा नहीं करते हैं तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. ऐप को अब तक करीब 50,000 बार डाउनलोड किया जा चुका है।

Related News