फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट हैं जिसके यूजर्स की संख्या करोड़ों में है। लेकिन आपको बता दे फेसबुक को लेकर हैकिंग और डेटा चोरी की घटनाएं भी बहुत देखने को मिलते है। ऐसे में आज हम आपको फेसबुक से जुड़ी कुछ बातें बता रहे है जिसे जानना बेहद आवश्यक है जिनकी मदद से आप सुरक्षित ढंग से फेसबुक यूज कर पाएंग

फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां लाखों लोग हैं। ये एक जटिल तरीके से काम करता है। ऐसे में जब भी आपसे कोई चूक होगी तो आपके लिए कई तरह की मुसीबतें खड़ी हो सकतीं हैं। ऐसे में आपको अपने फेसबुक अकाउंट पर प्राइवेसी का सबसे अधिक ध्यान रखना होगा और उससे जुड़ी सारी जानकारियां रखनी होगी। इन सावधानियों के जरिए आप हैकिंग और डाटा लीक जैसी परेशानियों से स्वतंत्र रह सकेंगे


जब हम फेसबुक पर अपने यूजरनेम, मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी के जरिए लॉग-इन करते हैं तो उसी तरह ऐसे वक्त में कोई संदिग्ध व्यक्ति भी आपकी आईडी लॉग-इन करेगा तो आप कुछ नहीं कर पाएंगे। लेकिन यदि आपके फेसबुक अकाउंट में टू-फैक्टर लॉग-इन होगा तो आपके मोबाइल पर एक कोड आएगा। यदि वो कोड नहीं रजिस्टर होगा तो आपकी फेसबुक आईडी लॉग-इन नहीं होगी और फेसबुक अकाउंट पूरी तरह सुरक्षित रहेगा।

डेटा लीक के इस दौर में सबसे महत्वपूर्ण अपनी प्राइवेसी होती है। आप अपने फेसबुक अकाउंट के प्राइवेसी सेक्शन में जाकर प्राइवेसी को मैनेज कर सकते हैं और आसानी से अपने डेटा को भी कंट्रोल कर सकते हैं। फेसबुक की प्रोफाइल पिक्चर से लेकर आपके एक-एक पोस्ट और फोटो को आप अलग-अलग प्राइवेसी के तहत सेव कर सकते हैं।


गौरतलब है कि फेसबुक पर कैंब्रिज एनालिटिका से जुड़े डेटा लीक के मामले में एक बडा प्रश्नचिह्न पहले ही लग चुका है। इस मामले में फेसबुक को यूरोपियन यूनियन की ओर से एक बड़ा जुर्माना भरने का दंड भी दिया गया था। ऐसे में यूजर्स के सामने अपने डेटा को सुरक्षित रखने की एक बड़ चुनौती होगी‌।

Related News