PC: abplive

आजकल, हमारे स्मार्टफ़ोन निजी फ़ोटो और वीडियो से लेकर बैंकिंग और बिजनेस डिटेल तक हमारा सारा डेटा सेव करते हैं। अगर यह डिवाइस गलत हाथों में पड़ जाए तो इसका दुरुपयोग हो सकता है। आज, हम आपका मार्गदर्शन करेंगे कि अपने स्मार्टफोन को रिपेयर या सर्विस सेंटर में सौंपने से पहले क्या कदम उठाने चाहिए। यदि आपका फ़ोन गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन यदि यह अभी भी काम कर रहा है, तो इसे सेवा केंद्र में ले जाने से पहले ये सब करना आवश्यक है। इन चरणों का पालन करने से आपकी प्राइवेसी बनाए रखने और इस डिजिटल युग में आपके डेटा को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।

स्टोर पर अपना फ़ोन देने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें:

यदि संभव हो तो अपना मोबाइल फ़ोन किसी सर्विस सेंटर पर देने से पहले अपना सारा डेटा मिटा दें। बिना डेटा के कोई भी इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता। यह प्रेक्टिस उन लोगों की सहायता करेगा जो किसी भी मोबाइल आउटलेट पर मरम्मत के लिए अपना फोन छोड़ देते हैं।

अगर आपके मोबाइल फोन में बैंकिंग ऐप्स हैं तो उन्हें डिलीट कर दें। हटाने से पहले, किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपना पासवर्ड, यूजर नेम आदि किसी सुरक्षित स्थान पर नोट कर लें।

अगर आपने नोटपैड में कुछ डेटा सेव किया है जो आपकी प्राइवेसी से जुड़ा हुआ है तो इसे जरूर क्लियर कर दें क्योंकि अक्सर लोग नोटपैड में किसी भी तरह की प्राइवेसी नहीं लगाकर रखते और कोई भी इसे देख सकता है.

इस डिजिटल युग में हर किसी के मोबाइल फोन पर सोशल मीडिया अकाउंट और पेमेंट से जुड़े ऐप्स मौजूद हैं। इन ऐप्स के लिए डबल पासवर्ड सेट करना बेहतर है। यदि आप सुरक्षा के संबंध में कोई जोखिम लेने को तैयार नहीं हैं, तो आप उन्हें हटा सकते हैं।

अपने ईमेल और फोटो गैलरी के लिए एक पासवर्ड सेट करें। यदि संभव हो, तो अपने जीमेल खाते से लॉग आउट करें क्योंकि, जैसे फोन पर हर खाते के लिए मैसेज बॉक्स खुलता है, जीमेल सभी डिजिटल खातों के लिए एक की के रूप में कार्य करता है क्योंकि इसमें ओटीपी और पासवर्ड जैसे डिटेल्स होते हैं।

ध्यान दें कि जब आप अपना मोबाइल फोन किसी मोबाइल रिपेयर शॉप को देते हैं तो आपको इन चरणों का सख्ती से पालन करना होगा। हालाँकि, यदि आप अपना स्मार्टफोन किसी अधिकृत सर्विस सेंटर को देते हैं, तो वे एक विशिष्ट प्रक्रिया का पालन करते हैं, और ग्राहक की गोपनीयता का पूरा ध्यान रखते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News