कोरोना महामारी के इस दौर में हममें से ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। इसके अलावा बच्चों की क्लासेज भी ऑनलाइन होने लगी है। इसलिए इस दौरान स्मार्टफोन और लैपटॉप की मांग भी काफी बढ़ गई है। इसलिए तमाम कंपनियां भी इन दिनों अपने प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट दे रही हैं। तो अगर आप भी अपने बच्चों के लिए लैपटॉप लेने का प्लान कर रहे हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। इन बातों को ध्यान में रखकर आप अपने बच्चों के लिए बेहतर लैपटॉप खरीद सकते हैं।

बेहद कम कीमत में मिल रहे हैं ये शानदार Laptops: Amazon Great Indian  Festival Sale 2019

तो आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ अगर आप स्कूल या कॉलेज के लिए लैपटॉप खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप HP, Dell, Acer और Asus जैसी कंपनी से 30 से 50 हजार में लैपटॉप खरीद सकते हैं। साथ ही आप इन लैपटॉप्स पर छूट का भी लाभ उठा सकते हैं। बच्चों के लिए लैपटॉप खरीदने के लिए बहुत उच्च-रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले वाले लैपटॉप की आवश्यकता नहीं होती है। विंडोज लैपटॉप के लिए फुल एचडी (1920 x 1080 पिक्सल) रेजोल्यूशन पर्याप्त है। इसलिए यदि आप अधिक पैसा बचाना चाहते हैं, तो आप 1366 x 768 पिक्सल जैसा कम रिज़ॉल्यूशन वाला लैपटॉप भी खरीद सकते हैं।

मार्केट में Intel Core i3 प्रोसेसर वाले लैपटॉप हैं लेकिन अगर आप अपने लिए लैपटॉप चाहते हैं तो कम से कम Core i5 प्रोसेसर वाला लैपटॉप ही खरीदें। आपके लैपटॉप में कम से कम 8GB RAM होनी चाहिए। बजट लैपटॉप के लिए 8GB रैम बेहतर है। जबकि कुछ लोग कभी-कभी 4GB रैम वाला लैपटॉप खरीद लेते हैं लेकिन मैं आपको बता दूं कि 4GB रैम आपके लैपटॉप के लिए सबसे अच्छा नहीं है और यह आपके काम को भी प्रभावित कर सकता है। लैपटॉप खरीदते समय हार्ड ड्राइव की जगह का भी ध्यान रखें और कम से कम 512GB HDD या 256GB SSD वाला लैपटॉप खरीदें।

लैपटॉप खरीदते समय जरूर चेक करें ये 7 चीजें, नहीं तो खा जाएंगे धोखा ~  MakeHindi.com

अगर आप अपने लैपटॉप को किसी भी तरह के नुकसान से बचाना चाहते हैं, तो इसे समय-समय पर अपडेट करना जरूरी है। इसके लिए आपके लैपटॉप में एक वास्तविक Microsoft Windows 10 OS होना चाहिए। साथ ही इसमें Microsoft Office 365 सुइट स्थापित करने का प्रयास करें। नए लैपटॉप के साथ इसे किसी भी तरह के वायरस अटैक से बचाना भी जरूरी है। इसलिए लैपटॉप खरीदने के साथ-साथ नॉर्टन या बिटडिफेंडर आदि जैसे बेहतर एंटीवायरस सॉल्यूशन खरीदें और लैपटॉप में इंस्टॉल करें।

Related News